हेल्थ / लाइफस्टाइल

किचन में मौजूद ज्यादा न खाएं ये चीज, 10 हजार से ज्यादा लोग हो रहे इसके शिकार

ये तो सच्चाई है कि खाने की चीज कितनी भी ज्यादा फायदेमंद क्यों न हो लेकिन ज्यादा मात्रा में खा लेने से शरीर को कई तरह में दुष्प्रभाव भी झेलने पड़ सकते हैं। इसलिए हर एक चीज को बैलेंस बना के ही खानी चाहिए।
ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि WHO ने हाल ही में आई एक रिपोर्ट में हैरान में डाल देने वाला खुलासा किया है। दरअसल, यूरोप में हर एक दिन में 10 हजार लोगों की जानें केवल हार्ट अटैक के कारण से ही जा रही है। इसके पीछे कि एक ही वजह है नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन। WHO के अनुसार मानें तो नमक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन जैसी कई सारी गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देता है। जो की हार्ट अटैक की बड़ी वजहें हैं।

किचन में मौजूद ज्यादा न खाएं ये चीज, 10 हजार से ज्यादा लोग हो रहे इसके शिकार

WHO की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि यूरोप देश के ज्यादातर लोग नमक का सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं। यहां हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी बहुत ज्यादा तेजी से फैल रही है। जिसके कारण प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में WHO ने कहा है की नमक का उपयोग जितना कम हो सके उतना कम करना चाहिए।

Read more : Nokia के टॉप 3 फीचर्स फोन्स, कीमत 5000 रुपये से भी कम, देखे फीचर्स

कैसे कर सकते हैं हार्ट अटैक के खतरे को कम

बताते चलें कि यूरोप के लिए WHO के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. हंस हेनरी पी. क्लूज ने कहा कि तकरीबन चाय मिलियन मौत का आंकड़ा हैरान कर देने वाला है। टारगेट पॉलिसीज को अपनाने और नमक का सेवन 25% कम करने से 2030 तक अनुमानित 9,00,000 लोगों की जान बचाई जा सकती है।

किचन में मौजूद ज्यादा न खाएं ये चीज, 10 हजार से ज्यादा लोग हो रहे इसके शिकार

जरूरत से अधिक नमक का सेवन सेहत का है दुश्मन
यूरोपीय के सभी देशों में लोग WHO के बताए गए मानक से कहीं ज्यादा नमक का सेवन करते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लम्बे समय तक फिट रहने के लिए एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 5 ग्राम नमक खाने की सलाह दी है। इसका मतलब है कि एक व्यक्ति दिन में लगभग 1 चम्मच नमक खा सकता है। इससे ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दूसरी हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। स्ट्रीट फूड और प्रोसेस्ड फूड में सबसे ज्यादा नमक की मात्रा होती है। इसलिए कम खाने की सलाह दी गई है।

Back to top button