हेल्थ / लाइफस्टाइल

दूध पीने से फायदे ही नहीं सेहत को होते हैं कई सारे नुकसान भी,जाने कैसे

आपने भी बचपन से लेकर अभी तक दूध पीने को लेकर घर में डाट तो जरूर खाई ही होगी। वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स ( Health Experts) भी दूध पीने की सलाह तो देते ही देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दूध हो या इससे जुड़ा कोई भी प्रोडक्ट शरीर में यदि इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है तो आपके सेहत को इसके कई सारे खामियाजे झेलने पड़ सकते हैं। इसलिए आपको दूध के सेवन से बचना चाहिए।

दूध पीने से फायदे ही नहीं सेहत को होते हैं कई सारे नुकसान भी,जाने कैसे

ज्यादा दूध पीने से पड़ सकते हैं लेने के देने भी
वैसे तो रोजाना कि डाइट में दूध और इससे जुड़े प्रोडक्ट तो लेने ही चाहिए, लेकिन ध्यान में रखना चाहिए कि जितनी लिमिट भर ही ठीक होता है। यदि हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मानें तो लगभग 1 से लेकर के 3 कप दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। वहीं, ज्यादा दूध के प्रोडक्ट के सेवन से बॉडी के उपर इंपैक्ट भी पड़ सकता है।

हो सकती है ब्लड प्रेशर की समस्या

दूध का सेवन एक लिमिट में रहकर ही करना चाहिए क्योंकि फिर ये हाई ब्लड प्रेशर का मुख्य कारण बन सकता है। ब्लड प्रेशर हाई हो जाए तो ये आगे चलकर हार्ट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों के खतरे को खड़ी कर सकता है।

Read more : मलाइका से ब्रेकअप के बाद टेंशन में अर्जुन कपूर 5 साल के रिलेशन का हुआ खात्मा

स्किन से जुड़ी हो सकती हैं समस्याएं

दूध में कॉम्प्लेक्स फैट यदि सही से बॉडी में डाइजेस्ट नहीं हो पाता है तो बॉडी को कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। बहुत ज्यादा दूध के सेवन से पिंपल्स और स्किन डिसीज हो सकती है।

बन सकते हैं मोटापे का शिकार

जरूरत से अधिक दूध के सेवन से मोटापे का शिकार भी आप बन सकते हैं क्योंकि इसमें फैट की मात्रा भी अधिक होती है। इसलिए बढ़ते हुए वेट को काबू करना चाहते हैं तो दूध का सेवन एक लिमिट भर में ही करें।

गैस/ एसिडिटी की बढ़ सकती है प्रोब्लम

जैसे की हमने पहले भी बताया की दूध में फैट अच्छी खासी मात्रा में पाई जाती है। इसी कारण दूध के सेवन से गैस या एसिडिटी की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

दूध पीने से फायदे ही नहीं सेहत को होते हैं कई सारे नुकसान भी,जाने कैसे

बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई

एक दिन में दो से तीन कप दूध पीने से कोलेस्ट्रोल लेवल हाई हो सकता है। कोलेस्ट्रोल का बढ़ना कई गंभीर बीमारियों का संकेत देता है।

Back to top button