हेडलाइन

भूकंप : सुबह-सुबह भूकंप के तेज झटके से हिली धरती , रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.5 मापी गई

महाराष्ट्र 20 नवंबर 2023|सोमवार की सुबह-सुबह महाराष्ट्र में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी की मानें तो भूकंप का केंद्र महाराष्ट्र के हिंगोली जिले में था और इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई है. हालांकि भूकंप से किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली है.

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक ये भूकंप सुबह 5 बजकर 9 मिनट पर आया और इसका केंद्र धरती की सतह के 5 किलो मीटर नीचे रहा. इससे किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ, लेकिन झटके महाराष्ट्र के अलावा तेलंगाना और कर्नाटक तक महसूस हुए. मालूम हो कि भूकंप का केंद्र रहा हिंगोली जिला पूर्वी महाराष्ट्र में है. भूकंप का केंद्र तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से 255 किलोमीटर और नागपुर से 265 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है.

अरब सागर में आया खतरनाक भूकंप!
महाराष्ट्र के हिंगोली से पहले 19 नवंबर की शाम को अरब साग में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी की मानें तो रविवार शाम 6 बजकर 36 मिनट पर अरब सागर में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई थी. रविवार को नेपाल और जम्मू कश्मीर के डोडा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेपाल में रविवार दोपहर पौने तीन बजे 3.9 और जम्मू कश्मीर के डोडा में रविवार को सुबह साढ़े 11 बजे 2.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया था.

Back to top button