हेडलाइन

ED को शराब घोटाले की जांच में मिले करोड़ों के जेवर और जमीन के साथ शेयर में निवेश के सबूत, अनवर ढेबर की कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

रायपुर 15 मई 2023। छत्तीसगढ़ में कथित शराब घोटाले को लेकर ईडी ने मीडिया से जानकारी साझा की है। मीडिया को जारी बयान में ईडी ने बताया है कि ईडी ने रायपुर, भिलाई और मुंबई और अन्य स्थानों पर घोटाले को लेकर तलाशी की थी। ईडी ने देशी शराब बनाने वाले के घर से 28 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए थे। जांच के दौरान ईडी को नया रायपुर में अनवर ढेबर के ज्वाइंट वेंचर में करोड़ों की जमीन मिली है। ईडी के मुताबिक नया रायपुर में 53 एकड़ जमीन ईडी ने जब्त की है। इस जमीन का बाजार मूल्य 21.60 करोड़ है। ईडी को ये भी पता चला है कि ये जमीन किसी अन्य के नाम पर खरीदी गयी है।

ईडी ने जो शराब घोटाले के संदर्भ में हाल में तलाशी अभियान चलायी है, उसमें 20 लाख रुपये की नकदी और कई आपत्तिजनक दस्तावेज भी मिले हैं। मुंबई में तलाशी के दौरान ईडी को एक ट्रेडिंग कंपनी के साथ 1 करोड़ रुपये निवेश का भी पता चला है। ईडी ने तलाशी के दौरान अरविंद सिंह और पिंकी सिंह की संपति को फ्रीज कर दिया है। इससे पहले ईडी ने त्रिलोक सिंह ढिल्लों की 27.5 करोड़ रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट भी फ्रीज कर दी थी।

अनवर ढेबर की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल

छत्तीसगढ़ में चर्चित 2 हजार करोड़ के शराब घोटाला मामले पर कारोबारी अनवर ढेबर, नितेश पुरोहित, त्रिलोक सिंह ढिल्लन उर्फ पप्पू ढिल्लन और आबकारी विभाग के विशेष सचिव अरूणपति त्रिपाठी अभी 4 दिन और ईडी की रिमांड पर रहेंगे। कोर्ट ने 19 मई तक की रिमांड बढ़ा दी है। ईडी ने 10 दिन की रिमांड बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन 4 दिन की मंजूरी मिली है।16 मई मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट दिल्ली में कारोबारी अनवर ढेबर के मामले में सुनवाई भी है। अब उन्हें राहत मिलेगी या नहीं इसका भी ईडी को बेसब्री से इंतजार होगा। खबर ये है कि दो होटल व्यवसाई और एक IAS और उनके बेटे को लंबी पूछताछ के बाद उन्हें घर जाने दिया गया है। और निर्देश दिया गया कि जब भी बुलाया जाएगा तो उपस्थित होना होगा।


Back to top button