बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

आरक्षण विवाद का असर : इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक की आधी से ज्यादा सीटें खाली…फार्मेसी पर भी बड़ा असर

रायपुर 11 जनवरी 2023। छत्तीसगढ़ में विधानसभा से आरक्षण बढ़ाने के फैसले को डेढ़ महीने होने को है, लेकिन अभी तक आरक्षण विवाद नहीं सुलझ पाया है। ऐसे में छत्तीसगढ़ में आरक्षण का साया शैक्षणिक गतिविधियों पर देखने को मिल रहा है। आरक्षण की वजह से प्रदेश के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में काफी सीटें खाली रह गई है। सबसे ज्यादा नुकसान पॉलिटेक्निक कॉलेज को हुआ है, वहीं इंजीनियरिंग और फार्मेसी में भी एडमिशन प्रभावित हुआ है। पॉलिटेक्निक में तकरीबन 78 फ़ीसदी सीटें खाली रह गई है, जबकि फार्मेसी में 41% सीटें खाली रह गई है।

ऐसा ही कुछ हाल बीएड, डीएलएड और एग्रीकल्चर के पाठ्यक्रमों में देखने को मिल रहा है। इंजीनियरिंग की भी सीटें लगभग 40% से ज्यादा खाली रह गई है। इस बार इंजीनियरिंग के 11494 सीटों के लिए 12,000 छात्रों ने प्रवेश परीक्षा दी थी, इनमें से सिर्फ और सिर्फ 4193 छात्रों ने दाखिला लिया, जबकि 7000 से ज्यादा सीटें खाली रह गई है।

फार्मेसी कॉलेजों की स्थिति भी कुछ ऐसे ही देखने को मिल रही है जहां 3675 सीटों पर दाखिले हो गए हैं जबकि 2567 सीटें अभी भी खाली पड़ी हुई है। आरक्षण का सबसे ज्यादा असर इंजीनियरिंग कॉलेजों में देखने को मिला, तो वही पॉलिटेक्निक में भी काफी सीटें इस दफा खाली रह गई है। प्रदेश के 8224 सीटों के लिए 11796 उम्मीदवारों ने प्रवेश परीक्षा दी थी। इनमें से सिर्फ 1771 सीटों पर दाखिले हुए करीब 79 सीटें खाली रह रही है।

Back to top button