स्पोर्ट्स

IND vs ENG Test Series : टेस्ट सीरीज में विराट कोहली अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड बना सकते है..

दिल्ली 21 जनवरी2024|भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की खेली जानी है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मैच 25 जनवरी से हैदराबाद के मैदान पर खेला जाएगा। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में चार स्पिनर्स को मौका मिला है। टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही दोनों देश के पूर्व खिलाड़ियों की तरफ से बयानबाजी शुरू हो गई है। पिछले कुछ समय से बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने बेहद ही आक्रामक खेल दिखाया है। जो उनके मुख्य कोच ब्रैंडन मैकुलम के खेलने के तरीके से जुड़ा है। उनके आक्रामक खेल को बैजबॉल नाम दिया गया। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कोहली अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर सकते हैं।

विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 2000 टेस्ट रन पूरे करने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी बनेंगे। उनके पहले सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर ऐसा कर चुके हैं। भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। उन्होंने 2535 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं उन्होंने 2483 रन बनाए हैं। कोहली तीसरे नंबर पर हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज:
सचिन तेंदुलकर- 2535 रन
सुनील गावस्कर- 2483 रन
विराट कोहली- 1991 रन
राहुल द्रविड़- 1950 रन

गावस्कर ने भी कोहली की तारीफ की
सुनील गावस्कर ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा कि विराट कोहली जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं। उनका मूवमेंट अच्छा है। वह जिस फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए ‘बैजबॉल’ का सामना करने के लिए हमारे पास ‘विराटबॉल’ मौजूद है। वह इस आगामी सीरीज में भारत की मुख्य कड़ी होंगे। उनके नाम 113 मैच में 29 अर्धशतक और 30 शतक हैं। कोहली के पास शतक और अर्धशतक समान ही हैं, इसका मतलब है कि उनकी अर्धशतक को शतक में तब्दील करने की गति काफी अच्छी है।

Back to top button