टॉप स्टोरीज़

36 साल तक आदमी समझता रहा ट्यूमर, पर पेट से निकले जुड़वां बच्चे, पढ़िए ये अजीब मामला…

नागपुर 22 जून 2023 दुनिया में कई बार मेडिकल से जुड़े ऐसे रहस्यमयी और चौंकाने वाले मामले देखे गए हैं, जिनपर विश्वास कर पाना बहुत मुश्किल साबित हुआ है. ऐसे मामलों की गुत्थी सुलझाने में बड़े से बड़े डॉक्टर का भी दिमाग घूम गया है. ऐसा ही एक हैरतअंगेज मामला आज से लगभग 24 साल पहले भारत के नागपुर से सामने आया था, जहां एक 36 साल का व्यक्ति प्रेग्नेंट हो गया था. उसका पेट इतना ज्यादा फूल गया था कि लोग शख्स को ‘प्रेग्नेंट आदमी’ कहकर बुलाने लगे थे.


प्रेगनेंट महिला की तरह फूला था पेट
भगत को पहले तो सिर्फ फूले हुए पेट को देखकर अजीब लगता था लेकिन साल 1999 तक ये इतना फूल गया कि उसे सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होने लगी. आखिरकार उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया और यहां पर डॉक्टरों ने पहली नज़र में समझा कि उसे ट्यूमर की दिक्कत है. आखिरकार डॉक्टर अजय मेहता ने जब उसका पेट ऑपरेशन करने के लिए खोला, तो वे अंदर का नज़ारा देखकर दंग रह गए. यहां ट्यूमर के बजाय कुछ अलग ही मौजूद था.


पेट के अंदर थे जुड़वां बच्चे
भगत के पेट में डॉक्टरों को इंसान जैसी आकृति दिखी. जब उन्होंने हाथ अंदर डाला तो बहुत सारी हड्डियां मौजूद थीं. History Defined के मुताबिक एक पैर निकला, फिर दूसरा पैर निकला, फिर कुछ प्राइवेट पार्ट, बाल, हाथ, जबड़े और सभी जोड़े में निकलते गए. डॉक्टर इस घटना पर दंग थे. उन्होंने इस केस को वैनिशिंग ट्विन सिंड्रोम करार दिया यानि ये जुड़वां प्रेग्नेंसी के दौरान मां के पेट में ही मर गए होंगे लेकिन खत्म नहीं हो पाए. ये अपने भाई के अंदर रह गए, जहां ये परजीवी की तरह उसे खा रहे थे. ये बहुत ही अजीब है और धरती पर 5 लाख में से किसी एक को ऐसा होता है.

Back to top button