हेडलाइन

सरकार का दिवाली पर प्रदेश वासियों के लिए बड़ा तोहफा,…हर साल प्रदेश वासियों को 2 LPG सिलेंडर मिलेंगे मुफ्त….

गांधीनगर 18 अक्टूबर 2022: गुजरात सरकार ने दीपावली से पहले सीएनजी और पीएनजी पर लगने वाले वैट में दस प्रतिशत की कटौती की। साथ ही उज्ज्वला योजना के 38 लाख लाभार्थियों को हर साल दो सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की है।

चुनावी राज्य गुजरात में दीपावली से पहले CNG और पीएनजी पर लगने वाले वैट में दस फीसदी की कटौती की गई है। इसके साथ-साथ राज्य में उज्ज्वला योजना के 38 लाख लाभार्थियों को हर साल दो सिलेंडर मुफ्त देने का भी ऐलान किया गया है। सीएनजी, पाइप के जरिये घरों में पहुंचने वाली प्राकृतिक गैस (पीएनजी) पर वैट में कमी और केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को हर साल दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर से राज्य सरकार पर 1,650 करोड़ रुपये का बोझ आएगा।

गुजरात के मंत्री जीतू वघानी ने कहा, ‘सरकार ने सीएनजी और पीएनजी पर वैट दस प्रतिशत घटा दिया है। इससे गृहिणी महिलाओं, ऑटो रिक्शा चालकों और सीएनजी से चलने वाले वाहनों का उपयोग करने वालों को मदद मिलेगी।’ उद्योग के सूत्रों के अनुसार, गुजरात में सीएनजी और रसोई में इस्तेमाल होने वाले पीएनजी पर वैट 15 प्रतिशत था। इस कमी के बाद अब कर की दर घटकर पांच प्रतिशत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे सीएनजी की कीमतों में छह रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की दरों में पांच रुपये प्रति घन मीटर की कमी आएगी।

Back to top button