ब्यूटी टिप्स

Hair Care Tips: लम्बे घने बालो की केयर करना हुआ आसान फॉलो करे ये टिप्स

लम्बे घने बालो की केयर करना हुआ आसान

Hair Care Tips: लम्बे घने बालो की केयर करना हुआ आसान फॉलो करे ये टिप्स लंबे बालों की चाहत भला किस महिला को नहीं होती है। लंबे, घने और मजबूत बाल अक्सर खूबसूरती से जोड़कर देखे जाते हैं। बालों को लंबा करने के लिए महिलाएं अक्सर तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन फिर भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। वहीं, बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल्स होने के कारण कई बार इनका साइड-इफेक्ट भी देखने को मिलता है। ऐसे में, बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। इन्हीं उपायों में नारियल का तेल भी शामिल है। जी हां, नारियल का तेल यानी कोकोनट ऑयल बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। यह आपके बालों के हेल्दी रखने के साथ-साथ आपकी स्कैल्प को भी हेल्दी बनाने में काफी मदद करता है। वहीं, अगर आप नारियल के तेल में दूध और केला मिक्स करके बालों में लगाते हैं, तो इससे आपके बालों की ग्रोथ काफी तेजी से हो सकती है!

Hair Care Tips: लम्बे घने बालो की केयर करना हुआ आसान फॉलो करे ये टिप्स

Read Also: चमचमाते लुक और एडवांस फीचर्स के साथ लौटने को है तैयार Yamaha की सॉलिड बाइक,देखे

इन चीजों को मिक्स कर लगाए

  1. नारियल तेल – 4 चम्मच
  2. दूध – 3-4 चम्मच
  3. केला – 1/2

ऐसे करे मिक्स

  • सबसे पहले एक बाउल में 4 चम्मच नारियल का तेल ले लें।
  • अब इसमें 1/2 केला मैश करके मिला दें।
  • इसके साथ ही आपको 3-4 चम्मच दूध भी इस पेस्ट में मिलाना है।
  • इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • आपका हेयर मास्क बनकर तैयार है।

Hair Care Tips: लम्बे घने बालो की केयर करना हुआ आसान फॉलो करे ये टिप्स

ऐसे अप्लाई करे अप्लाई

इस हेयर मास्क को अपने बालों में अच्छी तरह अप्लाई करें। इसे करीब 1 घंटे के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। उसके बाद किसी माइल्ड शैंपू की मदद से बालों को धो लें। सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल जल्दी लंबे और घने हो सकते हैं।

Hair Care Tips: लम्बे घने बालो की केयर करना हुआ आसान फॉलो करे ये टिप्स

नारियल तेल में मॉइश्चराइजिंग गुण होता है, जो बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो बालों की जड़ से सफाई करते हैं। यह स्कैल्प से हानिकारक बैक्टीरिया, गंदगी और डैंड्रफ का सफाया करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण भी पाए जाते हैं, जो हमारे बालों को पोषण देने का काम करते हैं, जिससे बाल मजबूत और घने होते हैं। वहीं, केले में पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो बालों की प्रोटेक्शन का काम करते हैं। साथ ही, बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है। अगर दूध की बात करें तो यह भी हमारी स्कैल्प को हेल्दी बनाने का काम करता है, जिससे हमारे बालों को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है।

Back to top button