ब्यूरोक्रेट्स

हाई कोर्ट ने IPS अधिकारी रश्मी शुक्ला के खिलाफ ,दो फोन टैपिंग मामले रद्द ..

महाराष्ट्र 30 दिसंबर 2023|भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की वरिष्ठ अधिकारी रश्मी शुक्ला को महाराष्ट्र में नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है। 1988 बैच के महाराष्ट्र कैडर के अधिकारी सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में भी काम किया था।

केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात होने से पहले, शुक्ला ने महाराष्ट्र में कई प्रमुख पदों पर कार्य किया था, जिसमें पुणे पुलिस आयुक्त और राज्य खुफिया विंग के निदेशक के रूप में कार्य करना शामिल था।

पुणे मामले में अभियोजन पक्ष द्वारा एक क्लोजर रिपोर्ट दायर की गई थी। हालाँकि, रिपोर्ट को मजिस्ट्रेट की अदालत ने स्वीकार नहीं किया, जिसने अभियोजन पक्ष को आगे की जाँच करने का निर्देश दिया था। बाद में मामले में दोबारा क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की गई.

उधर, राज्य सरकार ने मुंबई मामले में रश्मि शुक्ला के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी देने से इनकार कर दिया है.

शुक्रवार को जस्टिस एएस गडकरी और शर्मिला देशमुख की बेंच के सामने रश्मी शुक्ला की याचिकाएं सुनवाई के लिए आईं, जब महाराष्ट्र के महाधिवक्ता बीरेंद्र सराफ ने स्वीकार किया कि रश्मी शुक्ला के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए सरकार की ओर से कोई मंजूरी नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस भी सरकार के फैसले को चुनौती नहीं देगी.

एमवीए सरकार द्वारा 2021 में एक और एफआईआर दर्ज की गई थी जिसमें शुक्ला का नाम नहीं था लेकिन अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ था। मामले में आईपीएस अधिकारी का बयान भी दर्ज किया गया. फोन कॉल रिकॉर्डिंग और आधिकारिक दस्तावेजों के लीक होने का मामला भी हाल ही में बंद कर दिया गया था।

Back to top button