हेल्थ / लाइफस्टाइल

नहीं होना चाहते लिवर से जुड़ी बीमारियों का शिकार, तो करें ये काम और रखे खुद का खास ख्याल

खराब खान पान और लाइफस्टाइल के चलते जीवनशैली को काफी ज्यादा नुकसान आज के समय के लोगों को हो रहा है। इसका सबसे ज्यादा एफेक्ट लिवर ( Liver) की सेहत के उपर पड़ता है। हम रोजाना क्या खाते हैं, कितना पानी पीते हैं, कैसा दिनचर्या व्यतीत करते हैं, इन सबका बहुत बड़ा फैक्टर होता है। वहीं, यदि हमारी लाइफस्टाइल खराब हो जाती है तो फैटी लिवर के जैक प्रॉब्लम्स होना आम बात है।

नहीं होना चाहते लिवर से जुड़ी बीमारियों का शिकार, तो करें ये काम और रखे खुद का खास ख्याल

बात करें लिवर की तो ये हमारे बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है। इसका सीधा मतलब है कि ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर की ओर निकाल देता है। इसके अलावा लिवर कोलेस्ट्रोल के लेवल को कंट्रोल करने में और पाचन प्रक्रिया को सुधारने में भी सहायता करता है। इसलिए लिवर की सेहत पर अधिक ध्यान देना बहुत जरूरी होता है।

ऐसे में कुछ फूड्स के बारे में जानिए जो लिवर की सेहत को फायदा पहुंचाने में मदद करते हैं:
हरी वेजिटेबल्स सब्जियां ( Green Leafy vegetables)
मेथी, पालक, बथुआ और केली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां लिवर को डिटॉक्स करने में काफी हद तक सहायक होती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट और मिनरल पाए जाते हैं। जो लिवर को हेल्थी बना के रखते हैं।

Read more : IMD की ताजा अपडेट, अगले 2 दिन दिल्ली सहित इन राज्यों में होगी बारिश

लहसुन
लहसुन लिवर के फैट की मात्रा को कम करने में काफी हद तक मददगार साबित होता है। इससे फैटी लिवर का खतरा भी खत्म हो जाता है।

ऑलिव ऑयल ( Olive oil)
ऑलिव ऑयल में काफी सारे हेल्थी फैट्स पाए जाते हैं, जो लिवर की सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। ये लिवर में फैट को एकत्रित होने नहीं देता है और ब्लड वेसल्स को भी स्वस्थ बना के रखता है। इसके रोजाना सेवन से एंजाइम्स और ब्लड बेहतर तरह से फ्लो होते हैं।

नहीं होना चाहते लिवर से जुड़ी बीमारियों का शिकार, तो करें ये काम और रखे खुद का खास ख्याल

ग्रीन टी
ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री जैसे तत्व पाए जाते हैं। ग्रीन टी का सेवन लिवर में सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी के रोजाना सेवन से लिवर बेहतर तरह से काम कर पाता है।

Back to top button