बिग ब्रेकिंग

नए साल में करियर में करना चाहते है कुछ बड़ा….तो फॉलो करें Dr. APJ Abdul Kalam के ये टिप्स ,ज़रूर मिलेगी सफलता

नई दिल्ली 29 दिसंबर 2023 : नया साल 2024 बस आने (New Year 2024 Round the corner) वाला है. न्यू ईयर से पहले सभी कुछ ना कुछ न्यू ईयर रिजॉल्यूशन (New Year Resolutions) लेते हैं. खुद की तरक्की के लिए, काम की तरक्की के लिए, अधिक पैसे कमाने के लिए और एक बढ़िया जीवन जीने के सपने सभी देखते हैं. लेकिन कई लोगों के लिए ये बातें सिर्फ एक दिन सही रहती हैं और साल के दुसरे या तीसरे महीने में वो अपनी दिशा भूल जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता हैं टेंशन मत लिजिए. आइए आपको 08 ऐसी खास बातें बताते हैं जो मशहूर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (Special Thoughts of Dr. APJ Abdul Kalam) ने कही है. इनको फॉलो कर लिया तो आपको पूरे साल बहुत फायदा होगा.

  1. मेहनत करो, फल जरूर मिलेगा
    डॉ. कलाम कहते थे कि जो किसी खास चीज के इंतजार में बैठा रहता हैं उसे सिर्फ उतना ही मिलता है जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं. जीवन में सफलता का आनंद तभी है जब वो सफलता कड़ी मेहनत से प्राप्त हो.
  2. निरंतर करें प्रयास
    वह कहते थे कि अगर आप अपनी पहली सफलता के बाद रुक गए और उसका आनंद लेने लगे तो इससे आपको दुसरी सफलता पाने में असफल होने का खतरा रहता है. ऐसे में लोग सोचते हैं कि आपकी पहली सफलता भाग्य थी.

जीवन में सफल होने के लिए सपना देखना बहुत जरूरी है. डॉ. कलाम की लाइन्स सपना वो नहीं जो आपने नींद में देखा हो, सपना वो है जो आपकी नींद उड़ा दे आज भी सबसे अधिक फेमस है.

  1. नाकामयाब होना भी जरूरी
    डॉ. अब्दुल कलाम मानते थे कि जब तक किसी ने अपने जीवन में नाकामयाबी की गोली ना चखी हो, वो दोबारा सफल होने के लिए ठीक से प्रयास कर ही नहीं सकता. उठने के लिए गिरना बहुत जरूरी है.
  2. सूरज से सीख
    डॉ. कलाम सभी को कहते थे कि अगर तुम्हें सूरज की तरह तेज चमकना है तो उसके लिए सूरज की तरह जलना भी सीखो. बिना तपे कोई भी चीज आकार नहीं लेती है.
  3. सामर्थ्य जरूरी
    किसी भी शिखर पर पहुंचने के लिए और अपना परचम लहराने के लिए सामर्थ्य होना बहुत जरूरी है. चाहे वो शिखर माउंट एवरेस्ट का हो या खुद की करियर का, बिना सामर्थ्य के शिखर पर नहीं पहुंचा जा सकता है.
  4. दुनिया में सबसे बड़े शिक्षक हैं ये
    डॉ. कलाम अपनी बातों में बताते थे कि पूरी दुनिया में सबसे बड़े दो शिक्षक समय और जिंदगी है. वो कहते थे कि जीवन हमें समय का सही उपयोग करना सिखाती है और समय हमें जीवन की उपयोगिता बताता है.
  5. आत्मविश्वास की दवा

डॉ. कलाम ने कहा है कि आत्मविश्वास और कड़ी मेहनत विफलता नामक बीमारी को मारने के लिए सबसे अच्छी और असरदार दवा जैसी है. सिर्फ इस एक दवा से आप जीवन में सफल व्यक्ति बन सकते हैं.

Back to top button