1 अगस्त से बदल जाएंगे क्रेडिट कार्ड से जुड़े जरूरी नियम, जाने पूरा अपडेट

महीना कोई भी हो उसकी पहली तारीख बहुत ही महतपूर्ण मानी जाती है. महीने की एक तारीख से कई नियम बनते और बिगड़ते हैं, जिसका सभी को बखूबी पता होना चाहिए. अगर आप स्कीम्स और बैंकों के साथ साथ जुड़े हैं हुए तो आपको महीने की पहली तारीख का जरूरी ध्यान रखने की जरूरत होगी. पता नहीं होता कब क्या नियम बदल जाए, जिससे बाद में आपको नुकसान तक उठाना पड़ सकता है.

Telegram Group Follow Now

1 अगस्त से बदल जाएंगे क्रेडिट कार्ड से जुड़े जरूरी नियम, जाने पूरा अपडेट

भारत के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है. बदलाव ऐसे कि यह सभी अगस्त महीने की पहली तारीख से लागू कर दिए जाएंगे, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. क्रेडिट कार्ड के नियमों में क्या बदलाव हुआ है, यह आप नीचे आर्टिकल में आराम से जान सकते हैं. जिससे बैंक खाताधारकों की सब टेंशन खत्म हो जाएगी.

हुआ यह बड़ा बदलावा

क्या आपको पता है कि किराए पर पेमेंट करने के लिए CRED, CHEQ, MOBIKWIK, FREECHARGE और अन्य ऐसी सर्विस का इस्तेमाल करने वाले खाताधारकों को ट्रांजेक्शन अमाउंट पर 1 फीसदी चार्ज लगाया जाएगा. यह एक रुपये का चार्ज उस यूजर्स पर लगेगा, जसे 3000 रुपये तक ट्रांजेक्शन करेगा. इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

Read more : व्याख्याता पदोन्नति है या “बीरबल की खिचड़ी”? डेढ़ साल में त्रुटिरहित सीनियरिटी लिस्ट तक तो जारी नहीं कर सका विभाग, प्रमोशन होगा कैसे? मुकुंद केशव ने जतायी तीखी नाराजगी

फटाफट जानें फ्यूल ट्रांजेक्शन

वहीं, प्रति ट्रांजेक्शन 15,000 रुपये से कम के ट्रांजेक्सन पर अतिरिक्त चार्ज नहीं लगाया जाएगा. हालांकि, 15,000 रुपये से अधिक के ट्रांजेक्शन पर पूरी अमाउंट पर एख फीसदी चार्ज नहीं लगाया ज जाएगा. यह प्रति ट्रांजेक्शन 3000 रुपये तक सीमित रहेगा. वहीं, 50000 रुपये से कम के लेनदेन पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगाया जाएगा. 50,000 रुपये से अधिक के ट्रांजेक्शन पर पूरी अमाउंट पर एक फीसदी चार्ज लगाया जाएगा. यह प्रति ट्रांजेक्शन 3000 रुपये तक सीमित रहने वाला है.

यह चार्ज रहेंगे मुफ्त

कॉलेज और स्कूल की वेबसाइटों या उनकी पीओएस मशीनों के जरिए से सीधे किए गए ट्रांजेक्शन पूरी तरह से चार्ज मुक्त रहेंगे. हालांकि, CRED,CHEQ,MOBIKWIK और अन्य जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए ट्रांजेक्शन पर 1 फीसदी चार्ज लगाने का काम किया जाएगा. वहीं, सभी इंटरनेशनल या क्रॉस करेंसी ट्रांजेक्शन पर 3.5 फीसदी मार्कअप चार्ज लागू हो जाएगा.

1 अगस्त से बदल जाएंगे क्रेडिट कार्ड से जुड़े जरूरी नियम, जाने पूरा अपडेट

इसके अलावा देर से पेमेंट चार्ज संरचना को 100 रुपये से 1300 तक बकाया धन के अनुसार रिवाइज कर दिया जाएगा. इसके अलावा किसी भी ऑनाइन या ऑफलाइन स्टोर पर ईज ईएमआई विकल्प का फायदा उठाने पर 299 तक की ईएमआई प्रोसेसिंग चार्ज लगाने की जरूरत होगी. इस बीच एचडीएफसी बैंक की तरफ से कहा गया कि ऊपर उल्लिखित सभी चार्ज सरकारी नियमों के अनुसार, जीएसटी पर निर्भर हैं. नए सभी नियम 1 अगस्त से लागू कर दिए जाएंगे.

NW News