स्पोर्ट्स

भारत बनाम पाक: केएल राहुल और ईशान किशन दोनों खेलेंगे एक साथ , 10 सितम्बर को होने वाले मैच में

एशिया कप 7 सितंबर 2023|फिलहाल टीम इंडिया एशिया कप में व्यस्त है। वनडे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट अगले महीने भारत में शुरू होगा।  उसके लिए दो दिन पहले टीम इंडिया का ऐलान किया गया था। केएल राहुल को वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया गया है। केएल राहुल चोटिल हो गए. इससे टीम इंडिया की चिंता बढ़ गई। अब वह फिर से खेलने के लिए फिट हैं। केएल राहुल का फिट होना टीम इंडिया के लिए अच्छी बात है।  लेकिन इससे कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का सिरदर्द बढ़ गया है। पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। लेकिन इस मैच में विकेटकीपर ईशान किशन 5वें नंबर पर आए और जबरदस्त बल्लेबाजी की , तो एशिया कप के सुपर 4 राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन में कैसे फिट किया जाए? यह टीम प्रबंधन के सामने सबसे बड़ा सवाल है.

लेकिन इस सवाल के जवाब के तौर पर कुछ कॉम्बिनेशन सामने आ रहा है जिसके तहत इशान और राहुल दोनों को खेलने का मौका मिल सकता है. पाकिस्तान और नेपाल के खिलाफ दोनों ग्रुप मैच में सिर्फ ईशान किशन ही खेले थे. दूसरे मैच में टीम की बल्लेबाजी नहीं चली लेकिन पहले मैच में ईशान किशन ने अपना दावा पेश किया और लगातार चौथी वनडे पारी में 50 से ज्यादा रन बनाए. इसके बाद टीम इंडिया मैनेजमेंट के लिए यह सिरदर्द बना हुआ है कि राहुल और किशन में से किसे खिलाया जाए. वर्ल्ड कप टीम का ऐलान करते हुए अजीत अगरकर और रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस सिरदर्दी को अच्छा बताया.

कैसे साथ खेल सकते हैं किशन और राहुल?

अगर अब कॉम्बिनेशन की बात करें तो टीम इंडिया में ईशान किशन और केएल राहुल दोनों कैसे साथ खेल सकते हैं। शुभमन गिल ने नेपाल के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली थी। उससे पहले लगातार वनडे फॉर्मेट में उनका फॉर्म सवालों के घेरे में रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ भी गिल 32 गेंदों पर महज 10 रन बना पाए थे। ऐसे में अगर गिल बाहर होते हैं तो किशन और रोहित शर्मा ओपनिंग कर सकते हैं। पीछे वेस्टइंडीज दौरे पर भी ईशान किशन ने गिल के साथ ओपनिंग की थी। किशन लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में टीम मैनेजमेंट के लिए उनका बाहर करने का फैसला लेना आसान नहीं होगा।

ईशान किशन की अच्छी फॉर्म पर ग्रहण नहीं लगना चाहिए
ईशान किशन ने दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था. इसके बाद जैसे ही शुबमन गिल ने हंगामा मचाया तो किशन से ओपनिंग स्लॉट छीन लिया गया. इसके बाद वह मध्यक्रम में फ्लॉप हो गए। वह काफी समय से खराब फॉर्म में थे. फिर वेस्टइंडीज दौरे पर उन्होंने लगातार तीन मैचों में अर्धशतक जड़कर अपना दावा पेश किया. नतीजतन, किशन को एशिया कप और वनडे विश्व कप दोनों टीमों में जगह मिल गई। अब जब राहुल फिट हैं तो उनकी जगह पर एक बार फिर संशय है. अब देखना यह है कि कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ क्या फैसला लेते हैं?

Back to top button