ब्यूरोक्रेट्स

इंटरव्यू : “कलेक्टर सर ने कहा था- पढ़ लिखकर IAS बनना, तभी सोच लिया था, कलेक्टर ही बनना है..”…..CA बनने के बाद भी IAS के सपने के पीछे भागता रहा…अब मिली कामयाबी

धमतरी 30 मई 2022। धमतरी से इस बार तीन होनहारों ने UPSC में झंडा गाड़ा है। धमतरी से ईशु अग्रवाल, प्रखर चंद्राकर और पूजा साहू ने UPSC क्लियर किया है। ये पहला मौका है, जब एक ही जिले के स्टूडेंट ने UPSC में जगह बनायी है, अभी सर्विस अलोकेशन सामने नहीं आया है, लेकिन माना जा रहा है कि इनमें से 2 को IAS मिल जायेगा। ईशु अग्रवाल को यूपीएससी में 81वां रैंक मिला है, वहीँ प्रखर चंद्राकर को 102 वां रैंक और पूजा साहू ने 199 वी रैंक हासिल की है। जानकारी लोगों को मिलते ही शांति कालोनी में ईशु अग्रवाल, पंचवटी कालोनी में प्रखर चंद्राकर और नवागांव खिसोरा में पूजा साहू के घर बधाई देने लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा।

NW न्यूज ने UPSC क्लियर करने वाले सभी अभ्यर्थियों से बात की। संयोग की बात ये है कि इन दो अभ्यर्थियों में प्रखर और पूजा इंजीनियर हैं और रायपुर NIT से ही पासआउट है। जबकि ईशु अग्रवाल पेशे से चार्टर अकाउंटेंट और धमतरी में उन्होंने अपना फर्म खोल रखा है। NW न्यूज से बात करते हुए ईशु अग्रवाल ने बताया कि ये उनका दूसरा प्रयास था, जिसमें उन्होंने कामयाबी हासिल की है।

ईशु बताते हैं कि 2007-08 में धमतरी में कलेक्टर टीसी महावर थे। स्कूलिंग के दौरान एक कार्यक्रम में उनकी मुलाकात कलेक्टर टीसी महावर से हुई थी. ईशु बताते हैं कि उस दौरान कलेक्टर ने उन्हे काफी प्रोत्साहित किया था, उनके प्रोत्साहन के बाद से ही उन्हें IAS बनने की इच्छा जागृत हुई। ईशु के पिता बिजनेसमैन हैं, जबकि मां गृहणी और बहन इंटीरियर डिजाइनर है। ईशु बताते हें कि उन्होंने चार्टर एकाउंटेंसी को अपने शौक के लिए किया था, लेकिन उनका दिल IAS पर ही अटका था।

81वीं रैंक हासिल करने वाले ईशु अग्रवाल का कहना है कि चार्टर एकाउंटेंट बनने के बाद भी उनकी पढ़ाई जारी रही। उन्होंने सीए का फर्म जरूर खोल रखा था, लेकिन वो उस दौरान भी उनकी पढ़ाई जारी रही। ईशु ने IAS बनने के लिए 8-10 घंटे के लिए रेगुलर पढ़ाई की। उन्होंने अपने इंटरव्यू को लेकर ईशु ने बताया कि 12 अप्रैल को उनका इंटरव्यू था, उस दिन वो आखिरी कंडीडेट थे। उनका इंटरव्यू 15 से 20 मिनट चला, इस दौरान उन्हें विषय अधारित ही सवाल पूछे।

Back to top button