स्पोर्ट्स

IPL 2024: मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को बनाया कप्तान , पहले रोहित शर्मा टीम की जिम्मेदारी संभाल रहे थे..

मुंबई 15 दिसंबर 2023|मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 से ठीक पहले हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान बना दिया है. मुंबई ने पांड्या को गुजरात टाइटंस से ट्रे़ड किया था. इससे पहले रोहित शर्मा टीम की कप्तानी संभाल रहे थे. रोहित लंबे वक्त तक टीम के कप्तान रहे. मुंबई ने उनकी मौजूदगी में पांच बार खिताब जीता. लेकिन अब रोहित को कप्तानी की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है. पांड्या गुजरात टाइटंस को चैंपियन बना चुके हैं.

मुंबई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बयान जारी करके पांड्या को कप्तान बनाने की बात शेयर की. मुंबई ने बयान में लिखा, ”मुंबई इंडियंस आज कप्तानी में बदलाव को लेकर घोषणा कर रही है. ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अगले सीजन में कप्तानी करेंगे. रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई अब तक सफल रही है.” टीम ने लिखा, हमारी टीम रोहित शर्मा के प्रति कृतज्ञ है. उनका 2013 से अब तक चला कार्यकाल शानदार रहा है. वे आईपीएल इतिहास के बेहतरीन कप्तानों में से एक हैं.

हार्दिक 2015 के सीजन से लेकर 2021 तक मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे
हार्दिक पांड्या ने साल 2015 में मुंबई इंडियंस की टीम से ही आईपीएल में अपना डेब्यू किया था, इसके बाद उन्होंने साल 2021 के सीजन तक इस टीम की तरफ से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन करने के साथ टीम इंडिया में भी अपनी जगह को पूरी तरह से पक्का कर लिया था। साल 2022 के प्लेयर ऑक्शन से पहले हार्दिक को गुजरात टाइटंस ने अपनी टीम का हिस्सा बनाने के साथ उन्हें टीम का कप्तान नियुक्त किया था।

इसके बाद गुजरात ने अपने पहले ही सीजन में हर्दिक की कप्तानी में खिताब को अपने नाम किया था। वहीं पिछले आईपीएल सीजन में गुजरात ने फाइनल तक का सफर तय किया था। बतौर कप्तान हार्दिक का अब तक आईपीएल के पिछले 2 सीजन में शानदार रिकॉर्ड देखने को मिला है, ऐसे में सभी को उम्मीद है कि हार्दिक रोहित की ही तरह मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुए टीम को फिर से खिताब जिताने में अहम भूमिका अदा करेंगे।

रोहित ने 5 बार टीम को बनाया विजेता
रोहित शर्मा ने जब मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभाली थी तो उस समय तक टीम ने एक बार भी खिताब को अपने नाम नहीं किया था। साल 2013 के सीजन के बीच में रिकी पोंटिंग ने रोहित को कप्तानी सौंप दी थी और यहां से टीम की किस्मत में भी बड़ा बदलाव देखने को मिला था। इसके बाद मुंबई ने रोहित की कप्तानी में साल 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 के सीजन में टीम विजेता बनने में सफल रही। बतौर कप्तान रोहित का आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए प्रदर्शन देखा जाए तो उन्होंने 163 मैचों में नेतृत्व करते हुए 91 में जीत हासिल करने के साथ 68 में हार का सामना करना पड़ा। रोहित का जीत का प्रतिशत 55.82 का रहा है।

Back to top button