स्पोर्ट्स

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 1 विकेट से हराया, एशिया कप से बाहर हुआ भारत…पाकिस्तान-श्रीलंका के बीच होगा फाइनल मुकाबला…

नई दिल्ली 07 सितम्बर 2022 : टीम इंडिया एशिया कप 2022 से बाहर हो गई है। बुधवार को शारजाह में खेले गए मैच में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को एक विकेट से हरा दिया। पाकिस्तान की जीत के साथ ही अफगानिस्तान और भारत दोनों का फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया है। अब 11 सितंबर को दुबई में होने वाले फाइनल मुकाबले में श्रीलंका का सामना पाकिस्तान से होने जा रहा है। वैसे अभी भी सुपर-चार के दो मैच बचे हुए हैं लेकिन दोनों टीमों का फाइनल खेलना तय है।

एशिया कप के दूसरे राउंड यानी सुपर फोर के चौथे मुकाबले में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 1 विकेट से हरा दिया। इस हार के साथ अफगानिस्तान के साथ-साथ भारत की भी फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 129 रन ही बना सकी। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम ने 4 गेंद शेष रहते ये मैच को जित लिया।

अफगानिस्तान के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाक टीम की शुरुआत बेहद खराब रहा। टीम का पहला विकेट कप्तान बाबर आजम के रूप में गिरा। वे बिना खाता खोले आउट हो गए. इसके ठीक  बाद फखर जमान 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। ओपनर मोहम्मद रिजवान ने 20 रनों का योगदान दिया। राशिद खान ने उन्हें आउट किया। पाकिस्तान की और से  इफ्तिखार अहमद 33 गेंदों में 30 रन बनाकर आउट हुए।

शादाब खान ने ऑलराउंड परफॉर्म किया। उन्होंने विकेट लेने के साथ-साथ 36 रन बनाए। शादाब की इस पारी में 3 छक्के और एक चौका शामिल रहा। मोहम्मद नवाज 5 गेंदों में 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने एक चौका लगाया। राशिद खान ने अफगानिस्तान के लिए शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवरों में 25 रन देकर 2 विकेट झटके। मुजीब उर रहमान ने 4 ओवरों में सिर्फ 12 रन दिए। हालांकि उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला। कप्तान मोहम्मद नबी ने 3 ओवरों में 22 रन दिए। पाकिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रन चाहिए थे। ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर छक्का लगाकर नसीम शाह ने पाकिस्तान को जीत दिलाई।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम को सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत दिलाई। जजई और गुरबाज के बीच पहले विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी हुई। हजरतुल्लाह जजई 21 रन और रहमानुल्ला गुरबाज 17 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हुए। करीम जनत 19 गेंद में 15 रन बनाकर पवेलियन लौटे। नजीबुल्लाह जादरान 10 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान नबी पहली ही गेंद पर पवेलियन लौट गए। इब्राहिम जादरान ने 37 गेंदों में 35 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। राशिद खान 15 गेंद में 18 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से हैरिस राउफ ने सर्वाधिक दो विकेट लिए।

Back to top button