ब्यूरोक्रेट्स

IPS : नान IPS होते हुए भी चौथा जिला करेंगे प्रफुल्ल…पर, डायरेक्ट IAS-IPS ओएसडी वाले जिले में उनकी पोस्टिंग ने सभी को चौकाया …. निजी कारणों से राजेश दो महीने बाद जिले से लौटे बटालियन

रायपुर 7 जुलाई 2022। राज्य सरकार ने आज 8 IPS और एक राज्य पुलिस सेवा के अफसरों के तबादले के बीच 6 जिलों के SP बदल दिये। लिस्ट संभावित थी, हालांकि इसकी टाइमिंग पर जरूर सस्पेंस था। कोरबा एसपी भोजराम पटेल को चेंज करने की बात पिछले कुछ महीनों से चल रही थी। लिस्ट में उन्हें कोरबा से महासमुंद शिफ्ट किया गया है। हालांकि अगर भोजराम पटेल को महासमुंद नहीं मिलता तो राजेश अग्रवाल को महासमुंद एक और जिला कंटिन्यू करने का मौका मिल जाता।

राजेश अगवाल ने 25 अप्रैल को जशपुर एसपी के तौर पर ज्वाइन किया था, वो सिर्फ दो महीने ही जशपुर में रह सके। हालांकि उन्होंने खुद ही निजी कारणों का हवाला देते हुए जशपुर से हटने की इच्छा जतायी थी। फैमिली के लिहाज से वो रायपुर के करीब पोस्टिंग चाह रहे थे, महासमुंद तो उन्हें नहीं मिला, ऐसे में उन्हें जांजगीर बटालियन में एडजस्ट किया गया है।

दो डायरेक्टर IAS-IPS के बीच कैसे होगा एडजस्टमेंट

सबसे ज्यादा नाम चौकाने वाला प्रफुल्ल ठाकुर का रहा। प्रफुल्ल ठाकुर 3 जनवरी को ही जशपुर के कप्तान बने थे। 6 महीने में ही उन्हें राजनांदगांव भेज दिया गया। नान IPS के बावूजद वो चौथा जिला करने जा रहे हैं। वो महासमुंद, धमतरी और कोरिया जिले के एसपी रह चुके हैं। हालांकि खास ये नहीं है, खास ये है कि राजनांदगांव से कटकर बनने वाले खैरागढ़ में दोनों OSD डायरेक्टर IAS और IPS हैं, ऐसे में नान आईपीएस प्रफुल्ल ठाकुर का एडजस्टमेंट थोड़ा चौकायेगा। राजनांदगांव से कटकर बन रहे खैरागढ़ में 2013 बैच के आईएएस जगदीश सोनकर और 2018 बैच की IPS अंकिता शर्मा ओएसडी है।

कोरबा की जो स्थिति थी, उसे लेकर एक मंजे हुए IPS की जरूरत थी, लिहाजा संतोष सिंह को राजनांदगांव में पोस्टिंग के सिर्फ 6 महीने बाद ही कोरबा भेजा गया है। आईके ऐलेसला का फोन टैपिंग विवाद के बाद वनवास टूटा है। हालांकि उन्हें जीपीएम भेजा गया है, ये थोड़ा हैरान कर रहा है। विवेक शुक्ला को महासमुंद से सीधे बीजापुर की रवानगी दी गयी है।

Back to top button