mahakaleshver mandir

भक्तो के जय-जयकारों से गूंज उठा केदारनाथ धाम हजारो की संख्या में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु , जाने पूरी अपडेट

भक्तो के जय-जयकारों से गूंज उठा केदारनाथ धाम हजारो की संख्या में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु , जाने पूरी अपडेट

भक्तो के जय-जयकारों से गूंज उठा केदारनाथ धाम हजारो की संख्या में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु , जाने पूरी अपडेट पूरे विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार द्वारा खोले गए कपाट ,जाने पूरी अपडेट CM धामी भी रहे मौजूद बारह ज्योतिर्लिंगों में एक श्री केदारनाथ धाम के कपाट पूरे विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भक्तों के ‘हर-हर महादेव’ के उद्घोष के साथ खोले गए। मंदिर के कपाट खुलने के समय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी पत्नी गीता धामी के साथ बाबा केदारनाथ के दर्शन के किये।

यह भी पढ़े : CG borad result: बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट बिगड़ने के बाद छात्रा ने उठाया बड़ा कदम, पर्चा बिगड़ने के बाद से ही थी परेशान, परिवार वालों का रो-रो कर बुरा हाल

भक्तो के जय-जयकारों से गूंज उठा केदारनाथ धाम हजारो की संख्या में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु , जाने पूरी अपडेट

मीडिया रिपोर्ट से मुताबिक 9 मई की शाम चार बजे ही बाबा की पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम पहुंची इस समय यहां लगभग 5000 लोग उपस्थित रहे थे ,बाबा केदारनाथ के जयकारों के साथ श्रद्धालुओं ने डोली का स्वागत किया। सेना के 6 ग्रेनेडियर रेजीमेंट की बैंड की भक्तिमय धुन से डोली का स्वागत किया। बाबा केदार की चल विग्रह पंचमुखी डोली चार दिन की पैदल यात्रा के बाद गुरुवार दोपहर करीब 3 बजे केदारनाथ धाम पहुंची।

केदारनाथ धाम के कपाट आज से फिर दर्शन के लिए खोल गए , इस दौरान पूरा मंदिर परिसर हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठा है।  वैदिक मंत्रोच्चार और शुभ घड़ी के अनुसार सुबह के वक्त केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए और पूजा अर्चना शुरू की गयी। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उनकी पत्नी गीता धामी भी मौजूद थे।

केदारनाथ धाम के कपाट खुल जाने के बाद अब छह महीने रोज बाबा केदारनाथ की पूजा अर्चना की जाएगी। श्री केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट खुलने पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मैं सभी भक्तों का स्वागत करता हूं। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि आप सभी की यात्रा मंगलमय और आपकी मनोकामनाएं पूरी हो।

धाम के पट खुलने से उत्तराखंड की चार धाम यात्रा भी शुरू हो चुकी है , जब गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट एक साथ सुबह खोले। बद्रीनाथ के दर्शन 12 मई से शुरू होगे।  केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले से पहले मंदिर को 24 क्विंटल फूलों से सजाया गया। सुबह के समय हेलिकॉप्टर से मंदिर के ऊपर फूलों की बारिश की गयी , कपाट खुलने के मौके पर कपाट शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद, मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग, बीकेटीसी अधिकारियों के साथ प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

प्रशासन की मौजूदगी में पहले मुख्य द्वार खोला गया ,  फिर गर्भ गृह का ताला खोला।11 मई को केदारनाथ में रक्षक देवता के रूप में उपस्थित भगवान भैरवनाथ के कपाट खुलने के साथ ही केदारनाथ मंदिर में बाबा केदार की आरती और भोग प्रसाद की व्यवस्था शुरू होगी। इस साल श्रद्धालुओं की संख्या पिछले साल पहुंचे श्रद्धालुओं से अधिक है। इस साल यहां का तापमान फिलहाल 0 से 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है जबकि रात का तापमान माइनस में रिकॉर्ड किया है।

यह भी पढ़े : Goat Breed: इस नस्ल की बकरीयो को पाल कर आज ही बने मालामाल ,जाने उन्नत नस्लों के बारे में

Back to top button