Business

Goat Breed: इस नस्ल की बकरीयो को पाल कर आज ही बने मालामाल ,जाने उन्नत नस्लों के बारे में

Goat Breed: इस नस्ल की बकरीयो को पाल कर आज ही बने मालामाल ,जाने उन्नत नस्लों के बारे में

Goat Breed: इस नस्ल की बकरीयो को पाल कर आज ही बने मालामाल ,जाने उन्नत नस्लों के बारे में 110 से 135 किलो तक जाता है वजन पशुपालक किसानों अधिक बकरियां पालने से अधिक लाभ उठाते है। इसमें भी बकरी की सही नस्ल की पहचान कर उसका पालन करे तो कम समय में अधिक मुनाफा होता है।

यह भी पढ़े :बहुत की सस्ते दामों में मिल रही है ये iVOOMi JeetX ZE  electrical scooty,जाने फीचर्स

Goat Breed: इस नस्ल की बकरीयो को पाल कर आज ही बने मालामाल ,जाने उन्नत नस्लों के बारे में

कृषि के साथ पशुपालन किसान की आय का मुख्य स्रोत डेयरी के लिए गाय और भैंस को पालना है, जबकि मांस के लिए मुर्गी, बकरी और भेड़ को खासतौर पर पालते है। किसानों ने पशुपालन को आय का मुख्य साधन बना लिया है। जिसकी वजह से कम जमीन में भी अच्छी आमदनी होती है।

वजन 

इस नस्ल की त्वचा सफेद और सिर और गर्दन लाल रहती है , इस नस्ल के कान लंबे और नीचे की लटकते होते हैं। यह तेजी से बढ़ता है और शांतिपूर्ण प्रकृति होता है। वयस्क नर बकरी का वजन 110-135 किलोग्राम और मादा बकरी का वजन 90-100 किलोग्राम तक होता है ,नर बकरी की लंबाई 70 सेमी और मादा बकरी की लंबाई 50 सेमी तक होती है।

पशुपालक किसानों द्वारा बताया जाता है की उन्हें अधिक बकरियां पालने से अधिक लाभ मिलता है।  बकरी की सही नस्ल की पहचान करके पालन करे तो कम समय में अधिक मुनाफा होता है , बकरी की सबसे उन्नत नस्ल जो बहुत ही कम समय में अधिक मुनाफा देता है और बाजार में इसकी सबसे अधिक मांग है।

साउथ अफ्रीकन बोअर बकरी की नस्ल सबसे उन्नत नस्ल है। इस बकरे का मांस सबसे पसंदीदा है।  अच्छे मांस के कारण विदेशों में इसकी सबसे अधिक मांग होती है , इस नस्ल के बकरे की मांग 3,000 रुपये से 3,500 रुपये तक प्रति किग्रा तक होती है।

इसका नाम भी विदेशी नस्ल है ,इस नस्ल की बकरियों का पालन भारत में काफी लोकप्रिय है। महाराष्ट्र के सांगली, पुणे, कोल्हापुर में किसान इस प्रजाति की बकरी को पालकर लाखों तक का अच्छा मुनाफा कमाते है। भारत के सबसे महंगे होटलों में बेचे जाते है , इस बकरे की कीमत अधिक है।

यह भी पढ़े : CG- रफ्तार का कहर : कार ने बाइक सवार तीन युवको को मारी टक्कर, दुर्घटना में 2 दोस्तों ने मौके पर तोड़ा दम, एक की हालत नाजुक

Back to top button