टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

देख नहीं पाता था लालचंद… कलेक्टर की पड़ी नजर, तो मिली नयी जिंदगी…इलाज के बाद पढ़ाई के इंतजाम के लिए DEO को निर्देश

कांकेर 19 मई 2023 । लालचंद अब जल्द ही अपनी आंखों से दुनिया देख सकेगा। कलेक्टर के निर्देश पर छात्र लालचंद की आंखों का इलाज शुरू हो गया है। ग्राम केंवटी में जन चौपाल लगाया गया था, जहां कलेक्टर ने लालंचद की परेशानी देखी थी। ग्राम पंडरीपानी विकासखण्ड भानुप्रतापपुर निवासी चंद्रकांत कड़ियाम के पुत्र लालचंद कड़ियाम आंखों से देख नहीं पा रहा था, जिसगे बाद कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने लालचंद कड़ियाम का निःशुल्क ईलाज मेकाहारा रायपुर में करवाने का निर्देश दिया।

लालचंद बचपन से ही अंधत्व की बीमारी से पीड़ित था, इसके कारण वह शिक्षा से भी वंचित रह गया था, दिखाई नहीं देने के कारण पढ़ने-लिखने में असमर्थ होने से उसे स्कूल नहीं भेजा जा रहा था। गत दिवस ग्राम केंवटी में आयोजित जनचौपाल में चंद्रकांत कड़ियाम ने कलेक्टर के समक्ष अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए अपने 11 वर्षीय पुत्र लालचंद कड़ियाम के अंधत्व का ईलाज के लिए मदद करने की गुहार लगाई।


कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला से संवेदनशीलता के साथ लालचंद को दुलारते हुए कहा कि आपका ईलाज भी होगा और आप स्कूल भी जा सकेंगे। उनके पिता चंद्रकांत को भी भरोसा दिलाते हुए उन्हें अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए समझाईश दी तथा मौके पर उपस्थित खण्ड चिकित्सा अधिकारी को लालचंद का स्वास्थ्य परीक्षण करने तथा उसके ईलाज के लिए रायपुर भेजने का प्रबंध करने के निर्देश दिये। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चे का ईलाज होने के बाद उनकी शिक्षा का भी प्रबंध किया जावे।

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेकाहारा रायपुर में ईलाज के लिए भर्ती कराया गया है, जहां उनके आंखों का ईलाज होगा। ऑपरेशन के पश्चात लालचंद कड़ियाम अपनी आंखों से दुनिया देख सकेगा और शिक्षा भी प्राप्त करेगा। स्वस्थ्य होने के बाद लालचंद कड़ियाम का स्कूल जाने का सपना पूरा होगा। खण्ड शिक्षा अधिकारी भानुप्रतापपुर द्वारा उनके स्वस्थ्य होते ही शिक्षा का भी प्रबंध किया जा रहा है।

Back to top button