पॉलिटिकलहेडलाइन

लोकसभा चुनाव 2024 : बस्तर में भाजपा पर जमकर बरसे राहुल गांधी, कहा…70 करोड़ लोगों के पास जितना धन, उतना हिंदुस्तान के 22 लोगों की संपत्ति, महिला और युवाओं के अधिकार पर किया फोकस

बस्तर 13 अप्रैल 2024। छत्तीसगढ़ में आम चुनाव का सियासी घमासान तेज होता जा रहा है। शनिवार को बस्तर मंे चुनावी रैली करने पहुंचे राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए जमकर हमला बोला। सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी की सरकार पर जमकर आरोप लगाए। उन्होने कहा कि हिंदुस्तान में 22 लोग हैं जिनके पास उतना ही धन है, जितना 70 करोड़ हिंदुस्तानी लोगों के पास है। पीएम मोदी 24 घंटा इन 22-25 लोगों की मदद करते रहते हैं। बस्तर के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने दावा किया कि हमारी सरकारी आई, तो महा लक्ष्मी योजना शुरू की जाएगी। हर गरीब परिवार से हम एक महिला को चुनकर उनके खाते में सालाना एक लाख रूपये डालेंगे।

छत्‍तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बस्‍तर लोकसभा सीट पर चुनाव होने है। ऐसे में बस्तर लोकसभा सीट पर अपनी प्रत्याशी की जीत के लिए बीजेपी और कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता और स्टार प्रचारक लगातार चुनावी रैली कर रहे है। शनिवार को जहां केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दंतेवाड़ा के गीदम में बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष मंे प्रचार करते हुए चुनावी रैली की। वहीं बस्तर के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कवासी लखमा के पक्ष में चुनावी रैली की। बस्तर में आयोजित कांग्रेस की चुनावी रैली में सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पीएम मोदी की सरकार पर जमकर आरोप लगाए। साथ ही कांग्रेस की सरकार बनने पर जनता के लिए कांग्रेस के वादों को याद दिलाया। उन्‍होंने अपने भाषण में कहा… लाखों लोग कोरोना के कारण मरे। हर प्रदेश से गरीब लोग घर वापस लौटे। लेकिन दिल्ली में केंद्र की सरकार ने किसी की भी कोई मदद नहीं की।

पूरा का पूरा फायदा 2-3 अरबपतियों को दे देते हैं। राहुल गांधी ने तंज बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि हिंदुस्तान में 22 लोग हैं जिनके पास उतना ही धन है, जितना देश के 70 करोड़ हिंदुस्तानी लोगों के पास है। पीएम मोदी 24 घंटा इन 22-25 लोगों की मदद करते रहते हैं। अपने भाषण में राहुल गांधी ने बेरोजगारी के मुद्दे पर बीजेपी को घेरते हुए दावा किया कि अगर उनकी सरकार बनती है, तो हिंदुस्तान के बेरोज़गार युवाओं को सरकार ये अधिकार देगी कि एक साल के लिए निजी कंपनी, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और सरकारी कार्यालयों में एक साल की नौकरी मिलेगी। जिसमें उनका प्रशिक्षण होगा और 1 साल में उनके बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपये दिए जाएंगे। राहुल गांधी ने कहा कि अगर उन्होंने अच्छा काम किया, तो उन्हीं संस्थाओं में उन्हें पक्की नौकरी मिलेगी। चुनावी सभा में राहुल गांधी ने बड़े उद्योगपतियों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री और बीजेपी पर जमकर हमला बोला। बस्तर में आयोजित चुनावी रैली में राहुल गांधी ने बस्‍तर के विकास के लिए लोगों से कांग्रेस प्रत्‍याशी कवासी लखमा को वोट देने की अपील की।

वहीं चुनावी रैली में राहुल गांधी के साथ मौजूद छत्तीसगढ़ के प्रभारी सचिन पायलट ने कहा….बस्तर में कांग्रेस हमेशा से मज़बूत रही है। भाजपा के नेता 10 साल में क्या किये उसपर चर्चा नहीं कर रहे। उनका चुनाव प्रचार भी मुद्दों से हटकर धर्म, मंदिर-मस्जिद पर केंद्रित है। मंच से ही सचिन पायलट ने राहुल गांधी को छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों पर अच्छा प्रदर्शन करने का भरोसा दिलाया। गौरतलब है कि बस्तर में पहले चरण में होने वाले चुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए ऐढ़ी-चोटी का जोर लगा रही है। 8 अप्रैल को ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बस्तर में चुनावी रैली कर की थी। इसके बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज जहां दंतेवाड़ा में चुनावी सभा में भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में सभा ली। वहीं राहुल गांधी ने बस्तर में चुनावी रैली कर कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास किया गया। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस बस्तर की सीट को बचा पाने में कामयाब होती है, या फिर बीजेपी इस सीट पर जीत दर्ज कर अपना नया रिकार्ड बनाती है, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

Back to top button