पॉलिटिकलहेडलाइन

Maharashtra NCP Crisis LIVE: एनसीपी का पावर गेम जारी, शरद पवार के समर्थन में तैयार हो रहा शपथपत्र, भतीजे अजित ने भी बुलाई बैठक

Maharashtra NCP Crisis:महाराष्ट्र में एनसीपी के लिए आज का दिन बेहद अहम है. शरद पवार और अजित पवार, दोनों ने पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई है.
Maharashtra NCP Political Crisis:महाराष्ट्र की सियासत में हाईवोल्टेज ड्रामा जारी है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में अजित पवार की बगावत के बाद अब सीनियर और जूनियर पवार के बीच पार्टी पर कब्जे की जंग चल रही है. बगावत के तीसरे दिन मंगलवार (4 जुलाई) को महाराष्ट्र में दिनभर बैठकों का दौर चला. वहीं, डिप्टी सीएम अजित पवार और एनसीपी के उनके सहयोगी मंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली बार कैबिनेट बैठक में शामिल हुए.

बैठक के बाद अजित पवार ने कहा कि कुछ भी नया नहीं था. हमने और मुख्यमंत्री शिंदे ने कैबिनेट में पहले ही एक साथ काम किया है. हमारे पास कैबिनेट का अनुभव है. उनमें से ज्यादातर उस कैबिनेट में मंत्री थे. विभागों के बंटवारे पर अजित पवार ने कहा, इसका फैसला मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे लेंगे. उन्होंने दावा किया कि एनसीपी के ज्यादातर विधायक उनके साथ हैं.

इसके साथ ही मंगलवार को अजित पवार ने मुंबई में पार्टी के नए कार्यालय का उद्घाटन भी किया. महाराष्ट्र सरकार के दफ्तर के पास स्थित पार्टी के इस नए ऑफिस में अजित पवार ने सुनील तटकरे को एनसीपी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष पद का कार्यभार भी सौंपा.

मंगलवार को महाराष्ट्र विधान भवन में कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई. इसमें कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी एचके पाटिल भी शामिल हुए. इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष के पद को लेकर भी चर्चा हुई. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, ये स्पष्ट है कि जिस दल के सबसे ज्यादा विधायक होंगे, विपक्ष के नेता का पद भी उसी के पास होगा. हम इस बारे में शरद पवार से चर्चा करेंगे.

मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीति में हड़कंप मचा हुआ है। अजित पवार के शिंदे सरकार में शामिल होने के बाद से अब ये चर्चा शुरू हो गई है कि असली एनसीपी कौन सी है। इसीलिए आज शरद पवार और अजित पवार ने बैठक भी बुलाई है। एक तरफ शरद पवार के पास लंबा राजनीतिक अनुभव है, वहीं दूसरी तरफ डिप्टी सीएम अजित पवार का संख्याबल को लेकर किया गया दावा है। यहां हम आपको बताएंगे कि महाराष्ट्र में किस पार्टी के पास कितने विधायक हैं।
अजित पवार के खेमे में कितने सांसद


अजित पवार के खेमे में सुनील तटकरे (रायगढ़) एकमात्र सांसद हैं। अगर राज्यसभा सदस्यों की बात करें तो 4 सांसद हैं। शरद पवार, वंदना चव्हाण, फौजिया खान, प्रफ्फुल पटेल। इन सदस्यों में प्रफ्फुल पटेल अजित पवार के साथ हैं, बाकी सांसद शरद पवार के साथ हैं।

महाराष्ट्र में किस पार्टी के पास कितने विधायक?
बीजेपी- 105

बीजेपी समर्थक विधायक- 10
शिवसेना शिंदे- 40
निर्दलीय समर्थक- 10
शिवसेना ऊद्धव- 16
कांग्रेस- 45
एनसीपी- 52

अभी एनडीए की कुल सीटें 202 तक पहुंची हैं। वहीं महाविकास आघाडी 81 तक हैं। एनसीपी पर अजित पवार का दावा है कि उनके पास 40 विधायकों का समर्थन है तो वहीं शरद पवार के साथ 12 विधायक हैं।

Back to top button