धर्म-विशेष

बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक ही ज्योतिर्लिंग में मनाई जाती है महाशिवरात्रि,जाने वजह

बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक ही ज्योतिर्लिंग में मनाई जाती है महाशिवरात्रि,जाने वजह,महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के उज्जैन में छिप्रा नदी के तट पर स्थित है. यहां पर कुंभ मेले का आयोजन भी होता है. 12 ज्योतिर्लिंगों में से महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का एक विशेष महत्व है. महाकाल के बारे में कहा जाता है कि यह पृथ्वी का एक मात्र मान्य शिवलिंग है. यह दक्षिणमूखी होने के कारण इसकी मान्यता और बढ़ जाती है. यहां शिवरात्रि नहीं शिव नवरात्रि बनती है जानिए ऐसा क्या है खास?

बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक ही ज्योतिर्लिंग में मनाई जाती है महाशिवरात्रि,जाने वजह

Read Also: Dslr की दुनिया हिला देगा बेस्ट फीचर्स वाला Oppo का तूफानी स्मार्टफोन,देखे कीमत

महाकाल मंदिर के पुजारी पं. महेश शर्मा ने कहा कि महाशिवरात्रि पर्व को लेकर मान्यता है कि इस दिन शिवजी का देवी पार्वती से विवाह हुआ था. शिव नवरात्रि इसी विवाह के पहले का उत्सव है. ये उत्सव सिर्फ उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में ही मनाया जाता है, जो महाशिवरात्रि से नौ दिन पहले शुरू होता है.इन नौ दिनों में भगवान महाकाल को चंदन का लेप और मेहंदी लगाई जाती है. इसके साथ ही नौ दिनों तक भगवान महाकाल का मोहक शृंगार के साथ ही पूजन, अभिषेक और अनुष्ठान भी किया जाता है!

(Mahakaal is dressed as a groom) दुहले के रूप मे सजते है महाकाल
जिस तरह शादी विवाह में परिवार मे लोग उत्सव बनाते हैं. वैसे ही महाकल की नगरी मे भी शिव के विवाह पर उत्सव बनाया जाता है. यह एक परम्परा है. यहां अवंतिका क्षेत्र का महत्व भी है. इसलिए अवंतिका नगरी को धार्मिक नगरी भी कहा जाता है. नौ दिन अपने भक्तो को अलग अलग स्वरूप मे महाकाल दर्शन देते है और आखरी दिन बाबा का सेहरा सजा कर दुहला बनाया जाता है

बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक ही ज्योतिर्लिंग में मनाई जाती है महाशिवरात्रि,जाने वजह

(Shakti is also present here along with Shiva.)शिव के साथ यहा शक्ति भी विराजित है
अवंतिका नगरी माता हरसिद्धि का मंदिर भी है जो 51 शक्ति पीठो मे से एक है इसलिए यहा की मान्यता और बढ़ जाती है क़ुयकी अवंतिका मे शिव के साथ शक्ति भेठी है. इसलिए भी यहा का महत्व बढ़ जाता है. इसलिए यहा माता की नवरात्रि का पर्व भी बड़े धूम धाम से मनाया जाता है. उसी के साथ साथ यहा शिवनवरात्री होती है. यहा महाकाल मंदिर मे शिवरात्रि तो बनती ही है लेकिन यहा नौ दिन की नवरात्री बनाने की परम्परा है जिसे हम शिवनवरात्रि कहते है. जो पुरे देश मे उज्जैन मे ही मानी जाती है.

(Darshan has special importance in Shiva Navratri) शिवनवरात्रि मे दर्शन का है विशेष महत्त्व
जो भी भक्त इस 9 दिन के अंदर बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आते है. पूजन के लिए आते है साथ ही अपनी कई मनोकामना लेकर भी आते है. बहुत सारे लोग शिवरात्रि पर व्रत रखते हैं या शिव का विशेष पूजन आदि करते है. वो अगर शिवनवरात्रि में आकर भगवान महाकाल का दर्शन पूजन करले तो उस भक्त को शिवरात्रि के महत्व के बराबर बाबा का दर्शन का आशिवाद मिलता है.इसलिए यहा शिवनवरात्रि बनाई जाती है.

Back to top button