हेडलाइन

मरकाम बनेंगे मंत्री : कुछ देर बाद लेंगे मरकाम राजभवन में शपथ, शिक्षा मंत्री के अलावे मिल सकते हैं कुछ और बड़े विभाग

रायपुर 14 जनवरी 2023। मोहन मरकाम अब से कुछ देर बाद भूपेश कैबिनेट के मंत्री पद की शपथ लेंगे। राजभवन में शपथ ग्रहण की तैयारी हो गयी है।सुबह 11.30 बजे मंत्री पद की शपक्ष दिलाई जाएगी। इसे लेकर राजभवन में तैयारियां पूरी हो चुकी है। मोहन मरकाम के मंत्री बनने के साथ ही मंत्रियों के विभागों में फेरबदल हो सकता है। खुद मुख्यमंत्री ने कहा है कि विभागों में फेरबदल किया जायेगा।  खबरें ये है कि उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव को ऊर्जा विभाग मिल सकता है। वहीं रविंद्र चौबे के विभाग की सिंहदेव को जा सकते हैं। खबर है कि मरकाम को प्रेमसाय सिंह के सारे विभाग के साथ अन्य विभाग भी मिलेंगे। इधर देर शाम CM भूपेश बघेल से मोहन मरकाम ने मुलाकात की। CM भूपेश बघेल ने मरकाम को अग्रिम बधाई दी। मरकाम ने कहा कि जनसेवा करने का अवसर मेरा सौभाग्य है।

बुधवार की देर शाम पीसीसी चीफ मोहन मरकाम को हाईकमान ने हटाकर प्रदेश कांग्रेस की जिम्मेदारी बस्तर से सांसद दीपक बैज के हाथों में सौंप दी थी। जिसके कुछ घंटे बाद ही मरकाम के मंत्री बनने की जानकारी सामने आ गयी। हालाकि ये परिवर्तन मार्च और अप्रैल महीने में ही होना था। इसके पीछे का कारण मोहन मरकाम का कार्यकाल एक साल पहले ही पूरा होने की बात कही जा रही है।

लेकिन प्रदेश में घटे राजनीतिक घटनाक्रमों और विधानसभा में अपने ही सरकार के खिलाफ मोहन मरकाम के सवाल ने पार्टी में सब कुछ सही नही चलने की ओर इशारा पहले ही कर दिया था। जिसका सीधा असर आने वाले विधानसभा में पढ़ने की उम्मीद भी जतायी जा रही थी। ऐसे में साल की शुरूवात से ही पीसीसी चीफ मोहन मरकाम को बदलकर मंत्रिमंडल में शामिल करने से पार्टी को जनाधार में बढ़ोत्तरी की उम्मीद है।

गौरतलब है कि  छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने गुरुवार (13 जुलाई) को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. टेकाम के मुताबिक उनसे इस्तीफा मांगा गया है और उन्होंने प्रक्रिया का पालन किया है. टेकाम ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, ”मंत्रिमंडल में किसी को रखना और किसी को नहीं रखना यह मुख्यमंत्री के विवेकाधिकार पर निर्भर करता है. मुझे कहा गया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का निर्देश है कि आपको इस्तीफा देना है. मैंने प्रक्रिया का पालन किया है.” उन्होंने कहा, ”संगठन और मंत्रिमंडल में फेरबदल चलते रहता है. यह संगठन और पार्टी की प्रक्रिया है. चुनाव में काम करना है. पार्टी का जो निर्देश होगा उसमें काम करना है.”

Back to top button