Business

Mutual Fund Schemes में निवेश करने पर मिलेगा डबल पैसा जाने कैसे

जैसे की आज के टाइम में जिन लोगों को स्टॉक मार्केट में निवेश करने में परेशानी हो रही या रिस्क लेने से डरते हो तो उनके लिए Mutual Fund सबसे अच्छा आप्सन बन चूका। मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक Mutual Fund में निवेश करके लॉन्ग टर्म के दौरान अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है। लेकिन एक निश्चित रिटर्न की गारंटी म्यूचुअल फंड नही देता है।Mutual Fund Schemes में निवेश करने पर मिलेगा डबल पैसा जाने कैसे।

 

दो तरीकों से करें Mutual Fund में निवेश

वर्तमान टाइम में एक व्यक्ति 2 तरीकों से Mutual Fund  में दांव करेगा की पहला तरीका जो SIP जिसके दौरान एक निश्चित राशि को एक निश्चित अवधि के लिए नियमित अंतराल में निवेश किया जायेगा। अब ये राशि ₹500, ₹1000 या ₹2000 मंथली बताई जाएगी।

कम कीमत में मिलेगा 200MP कैमरा क्वालिटी वाला Honor 90 का धांसू smartphone

बल्कि दूसरा तरीका LumpSum यानी की एकमुश्त निवेश। जिस तरीके के और बड़ी मात्रा में राशि को एक बार में ही किसी Mutual Fund स्कीम में इन्वेस्ट भी कराया जायेगा। जैसे की आप चाहे तो 10 वर्ष की अवधि के लिए सीधे ही 5 लाख रुपए एक साथ किसी Mutual Fund स्कीम में निवेश कर सकते हो।Mutual Fund Schemes में निवेश करने पर मिलेगा डबल पैसा जाने कैसे।

 

3 वर्ष में इन MF Schemes ने किया निवेश डबल

जानकारी के लिए बता दे की बीते 3 वर्ष की अवधि में अपने निवेशकों को 41.58 फीसदी CAGR से क्वांट स्मॉलकैप फंड ने रिटर्न दिया जायेगा।जिसमे निवेशकों के पैसे को 2.7 गुना अधिक किया जायेगा।अब ये स्कीम में 3 वर्ष पहले 1 लाख रुपए का निवेश किया गया होता तो आज की डेट में वह राशि 2.7 लाख रुपए में चेंज की जाएगी।

अपडेटेड फीचर्स से मचायेंगी बवाल Tata Blackbird की SUV कार जान कीमत

वही 1000 रुपए की SIP की ये स्कीम में 3 वर्ष पहले स्टार्ट की गई जो कुल निवेश 36000 रुपए का बताया जा रहा है। जबकि ब्याज सहित निवेशक को आज की तारीख में 64000 रुपए मिलते है। यानी की इस अवधि में एसआईपी के दौरान निवेश किया गया पैसा 1.77 गुना बढ़ चुका होता।

 

 

Back to top button