Business

अब सिर्फ 1 Text Message की मदद से बिना इंटरनेट चेक करें PF Balance,जानिये पूरी प्रोसेस

अगर आप भी जानना चाहते हो कि बिना इंटरनेट के अपना PF Account Balance Kaise Check Kare तो आप बिलकुल सही आर्टिकल को पढ़ रहे हो। हम इस लेख में आपको विस्तार से बताने वाले है कि आप कैसे सिर्फ 1 टैक्स मैसेज की मदद से अपना PF Account Balance 2024 Check कर सकते हो।

अब सिर्फ 1 Text Message की मदद से बिना इंटरनेट चेक करें PF Balance,जानिये पूरी प्रोसेस

Read more: Hero और Tvs की लंका लगा देंगी Bajaj की यह सबसे कम कीमत वाली बाइक, कम कीमत में मिल रहे धसू फीचर्स

अपना EPF Account Balance Check करने के लिए आपको अपना UAN Number और Password भी साथ में रखना होगा क्योंकि पीएफ बैलेंस देखने के लिए आपको इन दोनों की जरूरत होगी। आइए फिर बिना किसी देरी के जाने कैसे आप PF Balance Check 2024 में सिर्फ 1 टेक्स्ट मैसेज द्वारा कर सकते हो।

बिना इंटरनेट के सिर्फ Text Message से चेक करें PF बैलेंस

नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप बताया गया है कि कैसे आप आप अपने मोबाइल फोन की मदद से बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के सिर्फ टेक्स्ट मैसेज द्वारा कैसे PF Balance Check कर सकते हो।

SMS द्वारा चेक करें PF Balance 2024

PF Balance Check 2024 में करने के लिए अपने मोबाइल फोन में Text Message Box को ओपन कर लीजिए।
इसके बाद आपको मैसेज बॉक्स में EPFOHO UAN ENG/HIN (जो भाषा पसंद है) टाइप करें
आखिर में इस टाइप किए संदेश को इस नंबर पर 7738299899 भेजना होगा। इसके बाद आपको आपका PF Balance संदेश द्वारा बता दिया जायेगा।
अतः ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप आसानी से PF Account Balance Check 2024 में बिना इंटरनेट कर सकते हो।

क्या होता है UAN नंबर

UAN नंबर को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से जाना जाता है। यह 12 अंकों का होता है जिसे रोज़गार और श्रम मंत्रालय द्वारा भारत सरकार की तरफ से कर्मचारियों को दिया जाता है ताकि वे अपना पीएफ अकाउंट बैलेंस चेक (PF Balance Check 2024) कर सकें।

जब कोई व्यक्ति किसी कंपनी या संस्था में काम करता है और उसे PF दिया जाता है तो UAN नंबर भी दिया जाता है। पहले जितनी बार भी व्यक्ति किसी नई कंपनी या संस्था में जाता था तो उसे हर बार नया PF Number दिया जाता था।

अब सिर्फ 1 Text Message की मदद से बिना इंटरनेट चेक करें PF Balance,जानिये पूरी प्रोसेस

Read more: Hundai का मटकना भुला देंगी Tata की शानदार लुक वाली नई इलेक्टिक कार, कम कीमत में तगड़े फीचर्स

अतः इस वजह से पीएफ अकाउंट (PF Account) को मैनेज करना मुश्किल होता था। इसीलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए UAN लॉन्च किया गया था। UAN Number के साथ Password भी दिया जाता है।

Back to top button