बिग ब्रेकिंग

NW स्टोरी- डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना,भूपेश बघेल सरकार ने किया काम बहुत खूब, खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना से स्वस्थ्य हुआ छत्तीसगढ़!

रायपुर 20 जून 2023 बड़े-बुजुर्ग कह कर गए हैं कि हेल्थ इज वेल्थ, मतलब स्वास्थ्य ही धन है. और इस धन को कैसे सुरक्षित रखा जाए इसओर ध्यान दिया है छत्तीसगढ़ के जनप्रिय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने. अपनी लोकहितैषी योजनाओं के लिए देश भर में छत्तीसगढ़ सरकार और इस सरकार के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की चर्चा है. साथ ही चर्चा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की बेहद शानदार डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना की भी है. इस योजना की शुरुआत राज्य के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने और इलाज में होने वाले भारी-भरकम खर्च से बचाने के लिए किया गया है. ये मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की लोकहितैषी सोच का ही नतीजा है कि इस योजना का फायदा सिर्फ बीपीएल ही नहीं बल्कि एपीएल श्रेणी के लोगों को मिल रहा है. इस योजना में कई तरह की बिमारियों की गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा व्यवस्था सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जा रही है.

सीएम भूपेश बघेल प्रदेश के नागरिकों के स्वास्थ्य के प्रति कितने गंभीर है इसे इसबात से भी समझा जा सकता है कि जिस समय उन्होंने मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला उस समय हॉस्पिटल में डॉक्टरों की संख्या 14 सौ के करीब थी. अब इस आंकड़े को बढ़ाकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 34 सौ के करीब पहुंचा दिया है. वहीं पहले मेडिकल स्टॉफ की संख्या 18 हजार के करीब थी, लेकिन अब मेडिकल स्टॉफ 22 हजार के करीब हो गए हैं.

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना की खासियत-

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के जरिए राज्य के नागरिको को विभिन्न प्रकार की बिमारियों का इलाज कराने की सुविधा मिल रही है. इस योजना में दिल की बीमारी से संबंधित, फेफड़े, यकृत, अग्नाशय, किडनी न्यूरोसर्जन, बच्चों की जन्मजात बीमारियां, कैंसर का ईलाज (सर्जरी, कीमो थेरपी, रेडियो थेरपी) पॉलीट्रॉमा सभी बिमारियों के इलाज को शामिल किया गया है. आयुष्मान भारत प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना में शामिल हुए परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है. छत्त्तीसगढ़ राज्य के परिवारों को इस योजना का लाभ उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर दी जा रही है. आर्थिक स्थिति के अनुसार उन्हें इस योजना के तहत 50 हजार से 5 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही है.

इन श्रेणी के नागरिकों को मिल रहा योजना का लाभ-

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना को राज्य सरकार के द्वारा एपीएल और बीपीएल श्रेणी के आधार पर विभाजित किया गया है. श्रेणियों के आधार पर ही योजना का लाभ नागरिको को प्रदान किया जा रहा है. इसे राशनकार्ड के मुताबिक समझे तो एपीएल श्रेणी के नागरिको को योजना के माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर 50 हजार रूपए की स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही है. बीपीएल श्रेणी वाले सभी राशन कार्ड धारको को योजना के तहत 5 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है. अंत्योदय राशन कार्ड धारको को भी ईलाज करवाने के लिए योजना के माध्यम से 5 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही है

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के लाभ-

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना के तहत पंजीकृत अस्पातालों में आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है. इस योजना के माध्यम से पंजीकृत हुए लाभार्थियों को स्वास्थ्य ई-कार्ड प्रदान किया जाता है. आयुष्मान कार्ड के उक्त ई कार्ड को टी.एम.एस सॉफ्टवेयर में रजिस्टर्ड किया जाता है. अस्पताल के मेड को या आयुष्मान कार्ड के द्वारा मरीज की जांच उपरांत उपयुक्त पैकेज की ब्लॉकिंग को जेनरेट किया जाता है. फिर प्री- ऑथरिटी ऑटो अप्रूवल हो जाने के बाद मरीज का योजना के तहत निशुल्क और नगद रहित इलाज किया जाता है. स्वास्थ्य चिकित्सा परामर्श के अनुसार अस्पताल के द्वारा 15 दिनों की दवाई मरीज को मुफ्त दी जाती है.

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना की पात्रता-

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के स्थायी निवासी ही पात्र होते हैं. योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नगगरिकों को आयुष्मान मित्र के माध्यम से अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य है. योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए और पंजीकरण करने के लिए राशन कार्ड या राशन नंबर होना आवश्यक है. राशन कार्ड श्रेणी के आधार पर नागरिक योजना में शामिल होने के लिए पात्र होते हैं. योजना के तहत पंजीकृत अस्पतालों में ही निःशुल्क ईलाज की सुविधा प्रदान की जाती है.
एपीएल परिवार वाले नागरिक योजना के माध्यम से 50 हजार रूपए तक की स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए पात्र होते हैं. साथ ही बीपीएल परिवार के नागरिक योजना के तहत 5 लाख रूपए तक स्वास्थ्य सुविधा लेने के लिए पात्र होते हैं. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से व्यक्ति उन्हीं स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लेने के लिए पात्र होता है जो योजना में शामिल की गयी है. पंजीयन करने के बाद ई-कार्ड प्राप्त करना अनिवार्य है. एक परिवार में अलग अलग सदस्यों का ई-कार्ड बनाया जाता है

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज-

इसके लिए स्थायी निवास प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, पहचान पत्र, राशन कार्ड जैसे दस्तावेजों का होना जरूरी है.

इस योजना में पूर्व से संचालित योजनाओं का एकीकरण-

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में संजीवनी सहायता योजना, मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा योजना, चिरायु योजना, मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का विलय किया गया है……

Back to top button