टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

एग्जाम के दिनों बॉयफ्रेंड निकल गया छुट्टियां मनाने, उसकी जगह पेपर देने बैठ गई गर्लफ्रेंड….और फिर जो सच्चाई आई सामने….

गुजरात 26 दिसंबर 2022: ‘इश्क और जंग में सब कुछ जायज है…’ अब तक भले ही यह बात आपको सुनने को मिली हो, लेकिन एक प्रेमिका ने इसकी मिसाल तक पेश कर डाली। बॉयफ्रेंड अपनी परीक्षाओं के बीच उत्तराखंड में छुट्टियां मनाने निकल गया तो गर्लफ्रेंड उसकी जगह कॉलेज में एग्जाम देने बैठ गई। अब सजा के तौर पर डमी कैंडिडेट बनी लड़की की डिग्री रद्द करने और असल छात्र को तीन साल तक परीक्षा से वंचित किया जा सकता है।

गुजरात से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां पर एक 24 वर्षीय युवती ने जो किया, उससे उसका पूरा भविष्य खराब हो सकता है। युवती को एग्जाम हॉल से पकड़ा गया है। उसके ऊपर अपने बॉयफ्रेंड की जगह एग्जाम देने का आरोप है। वह विश्वविद्यालय की परीक्षा में पकड़ी गई है। अब न सिर्फ बॉयफ्रेंड की बीकॉम की डिग्री रद्द की जा सकती है बल्कि गर्लफ्रेंड को अपनी सरकारी नौकरी से हाथ गंवाना पड़ता है।

वीर नर्मदा दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय (वीएनएसजीयू) का सिंडिकेट विश्वविद्यालय की निष्पक्ष मूल्यांकन और सलाहकार टीम (एफएसीटी) समिति युवती के खिलाफ सख्त फैसला ले सकती है। समितिउसकी बीकॉम की डिग्री रद्द करने की सिफारिश को स्वीकार करने का फैसला करता है, तो महिला को अपनी सरकारी नौकरी भी गंवानी पड़ सकती है।

महिला हाल ही में अपने प्रेमी के लिए बीकॉम तृतीय वर्ष की परीक्षा में एक डमी उम्मीदवार के रूप में बैठी थी। पूछताछ में समिति को बताया कि उसका बॉयफ्रेंड एग्जाम के दिन उत्तराखंड में था। उसके कहने परक ही वह परीक्षा देने के लिए तैयार हुई।

आमतौर पर, जिन छात्रों ने अतीत में अच्छे अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे डमी के रूप में बैठते हैं। महिला ने परीक्षा हॉल के प्रवेश पत्र में बदलाव किया था और अपने बॉयफ्रेंड की जगह अपनी फोटो लगा दी थी और पकड़े जाने से बचने के लिए नाम में मामूली बदलाव किया था। उसने समिति को बताया कि उसने कंप्यूटर का उपयोग करके एडमिट कार्ड में बदलाव किया और उसका प्रिंटआउट ले लिया।

आमतौर पर परीक्षा हॉल में पर्यवेक्षक (Exam Supervisor) हर दिन बदलते हैं और उन्हें किसी भी कैंडिडेट के बारे में कुछ पता नहीं होता है। हालांकि, हर छात्र का वह रोल नंबर जरूर चेक करते हैं। इस मामले में उसी हॉल में परीक्षा दे रहे एक अन्य छात्र ने पर्यवेक्षक को सतर्क किया कि जिस सीट पर आज लड़की बैठी है, उस पर पिछले दिनों दूसरा लड़का परीक्षा दे रहा था। बस, इसी इनपुट के बाद डमी कैंडिडेट को पकड़ लिया गया।

बता दें कि लड़की इस साल अक्टूबर में हुई B.Com थर्ड ईयर की परीक्षा के दौरान पकड़ी गई थी और कमेटी ने हाल ही में जांच पूरी करने के बाद यूनिवर्सिटी प्रबंधन को सजा देने की सिफारिश भेजी है।

कमेटी की पूछताछ के दौरान पता चला कि लड़की और लड़के के बीच स्कूल के समय से ही फ्रेंडशिप है। वहीं, लड़की को पकड़े जाने के बाद उसके बॉयफ्रेंड को भी बुलाया गया, जहां उसने बताया कि वह परीक्षा के दिनों उत्तराखंड की वादियों में घूमने के लिए निकल गया था। इससे पहले भी लड़का रेगुलर परीक्षा में फेल हो चुका है, जिसके बाद गर्लफ्रेंड ने डमी कैंडिडेट बनकर उसे पास करवाने का बीड़ा उठाया था।

Back to top button