Business

अंधाधुंध कमाई के लिए करे गिर गाय का पालन, जाने पूरी जानकारी

अंधाधुंध कमाई के लिए करे गिर गाय का पालन, जाने पूरी जानकारी, आपकी जानकारी के लिए बता दे की गिर गाय का दूध और घी मार्केट मे बहुत महगा बिकता है, जैसा की आपको बता दे की लिए, इन दिनों में किसान भाई पशुपालन बहुत तेजी से कर रहे है। ऐसे मे किसान पशुपालन करके अच्छी खासी कमाई कर रहे है. अगर आप भी पशुपालन करना चाहते है. तो खबर के अंत तक बने रहे.

आपको बता दे की आप भी पशुपालन करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है. आज हम आपको अच्छी दूध देने वाली गाय की नस्ल के बारे मे बताने वाले है, गाय की इस नस्ल का नाम गिर गाय है, इस नस्ल की गया बहुत ज्यादा खास मानी जाती है. आप भी गिर गाय का पालन करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है.

यह भी पढ़िए:- स्मार्ट लुक और फाडू फीचर्स वाली Yamaha बाइक ने उड़ाए Apache के परखच्चे,देखे कीमत

अंधाधुंध कमाई के लिए करे गिर गाय का पालन, जाने पूरी जानकारी

किसान की आय में होंगी वृद्धि

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आजकल गिर गाय का पालन किसानो के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है. आपको बता दे की गिर गाय की दूध देने की अवधि लगभग 300 दिन होती है. ऐसे मे यह गाय एक सीजन मे लगभग 2000 लीटर से भी ज्यादा दूध देती है, आपको बता दे की अन्य गायों के मुकाबले यह गाय बहुत ज्यादा लाभकारों है.

अगर आप भी गिर गाय खरीदना चाहते है, तो आपकी बता दे की गिर गाय की पहचान करना बहुत ही सरल है, गिर गाय का लाल रंग, बड़ा माथा और लंबे कान होते है

हॉकी बता दे की लंबे और घुमावदार सींग और पीट पर छोटा सा-कूबड़ गिर गाय की पहचान है .

आपकी जानकारी के लिए बता दे की गिर गाय का जीवन काल 12-15 साल का होता है और इस दौरान ये 6-12 बछड़ों को जन्म देती हैं.

यह भी पढ़िए:- दमदार बैटरी से देगा DSLR को टक्कर Realme 10 Pro का 5G Smartphone अमेजिंग कैमरा क्वालिटी के साथ 

गिर गाय के दूध की कीमत

यदि इसके दूध की कीमत की बात करे तो इस गाय का मार्केट में दूध लगभग 70 रूपये लीटर से लेकर 150 रुपये लीटर तक बिकता है। और इस गाय के घी की भी मार्किट में काफी डिमांड रहती है. आपकी बता दे की इसके घी की कीमत लगभग 2 हजार से 3 हजार किलो ग्राम होती है.

Back to top button