जॉब/शिक्षा

शिक्षकों के पदों पर निकली भर्तियाँ, वेतन 30500 रुपये प्रतिमाह, जाने आवेदन के लिए क्या है शैक्षणिक योग्यता और कैसे करें आवेदन….

पटना 13 सितम्बर 2022 : अगर आप शिक्षण क्षेत्र में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे है तो आपके पास शानदार मौका है। दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग ने टीचर की भर्ती के लिए एक बार फिर से आवेदन शुरू कर दिया हैं। आवेदन की प्रक्रिया 9 सितंबर से फिर शुरू कर दी गई है। आपको बता दें कि 40,506 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए जो कैंडिडेट्स पहले किसी कारणवश आवेदन नहीं कर पाए थे, उनके पास अब दूसरा मौका है। इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन कर सकते हैं।

अभ्यर्थी इन पदों के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें, क्योंकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 सितंबर 2022 है। वहीं, अब अभ्यर्थी 24 से 23 सितंबर के बीच अपना एप्लीकेशन फॉर्म एडिट कर सकेंगे।

आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता

1.इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है। रिजर्व कैटेगरी और महिला अभ्यर्थियों को न्यूनतम निर्धारित अंकों में 5प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

2.मौलाना मजहरुल हक अरबी और फारसी विश्वविद्यालय, पटना/बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड से ‘आलिम’ और कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय से ‘शास्त्री’ की डिग्री स्नातक के समकक्ष मानी जाएगी।

3.आवेदकों के पास डीईएलईडी (D.El.Ed), बीटी(B.T.), बीईडी (B.Ed), बीएईडी (B.A.Ed), बीएससीईडी (B.Sc.Ed), या बीएलईडी (B.L.Ed) पास सर्टिफिकेट होना चाहिए।

4.साथ ही पंचायत प्रारंभिक शिक्षक या शहरी प्राथमिक शिक्षक के बेसिक ग्रेड शिक्षक के रूप में कम से कम 8 साल नियमित सेवा अनुभव जरूरी।

किस कैटेगरी के लिए कितने पद खाली

जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थी- 16206 पद

ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अभ्यर्थी- 4048 पद

एससी कैटेगरी के अभ्यर्थी- 6477 पद

एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थी- 418 पद

ईबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थी- 7290 पद

बीसी कैटेगरी के अभ्यर्थी – 4861 पद

ओबीसी महिला अभ्यर्थी – 1210 पद 

आयु सीमा

शिक्षकों की भर्ती के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा अलग से तय नहीं की जाएगी, लेकिन आवेदकों की उम्र 01 अगस्त 2021 तक 60 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

वैकेंसी डिटेल्स

बीपीएससी भर्ती अभियान के माध्यम से हेड मास्टर पद पर कुल 40,506 रिक्तियों को भरा जाएगा। बता दें कि कुल रिक्तियों में महिला अभ्यर्थियों के लिए 13,761 पद रिजर्व हैं।

आवेदन शुल्क

अनारक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 750 रुपये जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी श्रेणी के और महिला अभ्यर्तियों को 200 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर देना होगा।

वेतन

अभ्यर्थियों को शुरुआती वेतन के तौर पर 30500 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर वेतन में किए जाने वाले संशोधन भी शामिल होंगे।

सेलेक्शन प्रक्रिया

सबसे पहले रिटन एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप और मल्टीपल चॉइस आधारिक कुल 150 प्रश्न होंगे। इसमें जनरल स्टडीज के 75 नंबर और डीएलएड के 75 नंबर होंगे। प्रत्येक प्रश्न पर एक अंक दिया जाएगा, जबकि गलत आंसर के लिए नेगेटिव मार्किंग के तौर पर एक तिहाई अंक काटा जाएगा। परीक्षा में को साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा। रिटन एग्जाम के रिजल्ट के आधार पर  सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

Back to top button