जॉब/शिक्षा

CBSE Pre Board Date Shee : प्री बोर्ड एग्जाम की जरूरी गाइडलाइन, 15 दिसंबर से होगी परीक्षा…

नई दिल्ली 2 दिसंबर 2022 दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा डेट्स (Delhi Schools Pre Board Exam Dates) की घोषणा बीते दिन ही कर दी गई है और दिल्ली सरकार की आधिकारिक घोषणा के अनुसार शिक्षा निदेशालय की प्री बोर्ड परीक्षा 15 दिसंबर 2022 से शुरू होगी। परीक्षाओं को सुबह और शाम की दो शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा। शेड्यूल और शिफ्ट वार टाइमिंग को यहां पर देखा जा सकता है। इसके अलावा दिल्ली के स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षा के संबंध में कुछ गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं, जिन्हें उम्मीदवार यहां पर चेक कर सकते हैं।


आधिकारिक अपडेट के अनुसार, शिक्षा निदेशालय प्री बोर्ड परीक्षा 15 दिसंबर से आयोजित करेगा और यह 28 दिसंबर तक जारी रहेगी। सुबह वाली शिफ्ट में प्री बोर्ड परीक्षा को 9.30 am से 12.30 pm तक आयोजित किया जाएगा और शाम को यानी ईवनिंग शिफ्ट में यह परीक्षा 2 pm से 5 pm तक होगी।
दिल्ली में प्री बोर्ड परीक्षाओं से जुड़ी शिक्षा निदेशालय की गाइडलाइन की बात करें तो किसी भी छात्र को एग्जाम समय अवधि पूरी होने से पहले आंसर शीट जमा करने की अनुमति नहीं होगी।


एक क्लासरूम में सिर्फ 24 छात्रों को बैठने की अनुमति है, साथ ही स्कूलों के हर एग्जाम क्लासरूम में कम से कम एक निरीक्षक भी होना चाहिए।


स्कूलों को क्षेत्रीय वितरण केंद्रों से प्रश्न पत्र हासिल करने होंगे। समय से पहले पेपर की सील खोलने की मांग करने या फिर देर से प्रश्न पत्र लेने पहुंचने वाले स्कूलों के खिलाफ जिला उप शिक्षा अधिकारी की ओर से कार्यवाही हो सकती है।


गाइडलाइंस यानी स्कूलों को जारी निर्देशों के अनुसार, प्री बोर्ड परीक्षा में उपयोग ना होने वाले प्रश्न पत्रों को परीक्षा खत्म हो जाने के बाद छात्रों के बीच अभ्यास के लिए बांटा जा सकता है।


बोर्ड परीक्षा 2023 का आयोजन फरवरी महीने से अलग-अलग बोर्ड की ओर से डेटशीट और शेड्यूल के अनुसार किया जाएगा। अलग-अलग बोर्ड ने पहले ही अपने टाइम टेबल जारी कर दिए हैं। हालांकि सीबीएसई जैसे राष्ट्रीय बोर्ड की ओर से अब तक डेटशीट (CBSE Board Exam 2023 Date Sheet) की घोषणा नहीं की गई है।

Back to top button