जॉब/शिक्षा

ITBP Bharti 2022 : आईटीबीपी में 10वीं पास के लिए कांस्टेबल की वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली 12 सितंबर 2022 : अगर आप 10वीं पास हैं और आपके अंदर देश सेवा करने का जज्बा है तो ये खबर आप ही के लिए है। आईटीबीपी (ITBP) ने कांस्टेबल (Constable) के पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के द्वारा 108 पदों को भरा जाना है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 17 सितम्बर तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार को आईटीबीपी की आधिकारिक साइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

इच्छुक उम्मीदवारों का आईटीआई के साथ 10वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैI उम्मीदवार ITBP की ऑफिसियल वेबसाइट itbpolice.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों को भारत या विदेश में कहीं भी सेवा का अवसर मिलेगा।

ITBP Constable Recruitment 2022 महत्वपूर्ण तिथियाँ:
आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि:19 अगस्त 2022
आवेदन के अंतिम तिथि : 17 सितंबर 2022

ITBP Constable Recruitment 2022 पदों का विवरण :
कुल पद: 108 कांस्टेबल पद

कांस्टेबल (कारपेंटर)- 56 पद
कांस्टेबल(मेसन) – 31 पद
कांस्टेबल (प्लम्बर) -21 पद

ITBP Constable Recruitment 2022 शैक्षिक योग्यता :
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष उत्तीर्ण
किसी मान्यता प्राप्त आईटीआई से मेसन, कारपेंटर, प्लंबर का एक वर्ष का सर्टिफिकेट कोर्स

ITBP Constable Recruitment 2022 आयु सीमा :
इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में सरकार दिशा-निर्देश अनुसार छूट मिलेगी।

ITBP Constable Recruitment 2022 वेतन :
आईटीबीपी कॉन्स्टेबल पायनियर ग्रुप सी नॉन-गजेटेड पद पर नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को पे लेवल-3, पे मैट्रिक्स 7वें वेतन आयोग के तहत हर महीने 21700 रुपये से 69100 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

ITBP Constable Recruitment 2022 चयन प्रक्रिया :
कांस्टेबल के पदों पर उम्मीदवारों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षण, शारीरिक मानक परीक्षण और लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा। इस भर्ती अभियान से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आवेदक आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं।

आवेदन शुल्क
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से संबंधित उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सभी महिलाएं और भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

Back to top button