हेल्थ / लाइफस्टाइल

गर्मी को मात दें अंजीर के साथ,भूल से भी ऐसे खाने की ना करें गलती ,जानें फायदे

गर्मी का मौसम आते ही हम कई फलों और सब्जियों को अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं, ये सोचकर कि वो शरीर को गर्म कर देंगी।अंजीर भी उन्हीं में से एक फल है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सही तरीके से सेवन किया जाए तो अंजीर गर्मियों में भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कैसे।

गर्मी को मात दें अंजीर के साथ,भूल से भी ऐसे खाने की ना करें गलती ,जानें फायदे

गर्मियों में अंजीर खाने के फायदे

अंजीर सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि पोषक तत्वों का भी खजाना है. गर्मियों में अंजीर खाने के कई फायदे हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते।

हाइड्रेशन में मददगार : अंजीर में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो गर्मी के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। ये आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है और शरीर के तरल पदार्थों का संतुलन बनाए रखता है।

पौष्टिकता का पावरहाउस : अंजीर विटामिन सी, विटामिन K, पोटेशियम और कैल्शियम सहित जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाता है, विटामिन K हड्डियों को मजबूत बनाता है, पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है और कैल्शियम दांतों और हड्डियों के लिए जरूरी होता है।

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे : अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है और कब्ज जैसी समस्याओं से बचाता है।

एन्टीऑक्सिडेंट्स से भरपूर : अंजीर में एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

वजन प्रबंधन में सहायक: अंजीर कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं, जो वजन कम करने या बनाए रखने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।फाइबर आपको लंबे समय तक भरे रहने का एहसास दिलाता है, जिससे आप कम खाते हैं।

गर्मियों में अंजीर खाने का सही तरीका

भले ही अंजीर गर्मियों में फायदेमंद होते हैं, लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।ज्यादा मात्रा में खाने से पेट खराब भी हो सकता है।

सुबह के नाश्ते में शामिल करें : सुबह के नाश्ते में एक या दो अंजीर खाने से आपको दिनभर एनर्जी मिलती है और आप हाइड्रेटेड रहते हैं।

दही के साथ खाएं : गर्मियों में दही का सेवन तो आम बात है।आप दही में कटे हुए अंजीर डालकर खा सकते हैं. इससे पाचन क्रिया भी ठीक रहती है और स्वाद भी लाजवाब होता है।

Read more : iPhone के लुक को मात देगा स्लिम बॉडी वाला Motorola का जबरदस्त फ़ोन,देखे क़्वालिटी

शेक बनाकर पिएं : आप अंजीर, दूध और थोड़ी सी चीनी मिलाकर स्वादिष्ट शेक बना सकते हैं। ये हेल्दी और ठंडा पेय गर्मियों में आपको तरोताजा रखेगा।

इन बातों का ध्यान रखें

सूखे अंजीरों को फ्रिज में रखें ताकि वो खराब न हों।
अगर आप किसी भी तरह की दवाई खा रहे हैं, तो अंजीर खाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
तो देर किस बात की, इस गर्मी का मजा लें अंजीर के साथ।

Back to top button