हेल्थ / लाइफस्टाइल

वजन कम करना है ? खाये ये 4 डिश ,बना लीजिए डाइट का हिस्सा…पिघलेगी चर्बी

रायपुर 2 जनवरी 2023 अक्सर ही वजन घटाने की डाइट में दक्षिण भारतीय डिशेज को शामिल किया जाता है. साउथ इंडियन डिशेज स्वाद में तो लाजवाब होती ही हैं साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर भी होती हैं. इनमें ढेर सारी सब्जियां, दालें, चावल, चटनी और फाइबर से भरपूर चीजें शामिल होती हैं जो वजन घटाने में असरदार हैं. इसके अलावा, साउथ इंडियन डिशेज (South Indian Dishes) से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. ये प्लांट बेस्ड डाइट के लिए परफेक्ट है और इन डिशेज से शरीर को प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाउइड्रेट्स मिलते हैं. यहां ऐसी ही कुछ साउथ इंडियन डिशेज दी जा रही हैं जिन्हें खाने पर वजन कम होने में असर दिखने लगता है.

इडली
मुलायम और स्वादिष्ट इडली (Idli) भिगोई हुई दाल से बनती है. यह पेट के लिए हल्दी भी है और इसमें कैलोरी भी कम होती है. वेट लॉस डाइट में इस चलते इडली शामिल की जा सकती है. इडली को सांभर और नारियल की चटनी के साथ खा सकते हैं.

डोसा

भीगे चावल और उड़द दाल को भिगोकर और पीसकर इडली तैयार की जाती है. डोसा लो कैलोरी फूड है जोकि वेट लॉस डाइट के लिए अच्छा है. वजन घटाने के लिए सादा डोसा भी खा सकते हैं या मसाला डोसा (Masala Dosa) भी खाया जा सकता है. इसे भी चटनी और सांभर के साथ खा सकते हैं. डोसा नाश्ते में भी खा सकते हैं और इसे लंच या डिनर में भी खाया जा सकता है.

उपमा
नाश्ते के लिए खासतौर से उपमा एक अच्छा ऑप्शन है. कड़ाही में घी डालकर उसमें करी पत्ता और चना दाल का छोंका लगाया जाता है. इसके बाद मटर, प्याज या गाजर डालकर पकाएं और फिर सूजी और पानी डाल लें. जब सूजी पानी सोख ले और पककर गाढ़ी हो जाए तो उपमा तैयार है. इसे स्वाद लेकर खाएं.

उत्तपम
चटपटा उत्तपम टेस्टी साउथ इंडियन डिश है जिसे भीगी उड़द दाल और चावल को पीसकर बनाया जाता है. इस घोल को तवे पर डालकर उसके ऊपर प्याज, टमाटर और हरी मिर्च आदि डाली जाती हैं और फिर दोनों तरफ से पकाकर चटनी और सांभर के साथ परोस सकते हैं.

Back to top button