हेल्थ / लाइफस्टाइल

दिनभर खुश रहने का मंत्र है ‘स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज’, जानिए शरीर के साथ मन के लिए क्यों फायदेमंद है ये व्यायाम

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज शरीर को लचीला बनाता है। रोजाना स्ट्रेचिंग करने से आपको केवल शारीरिक फिटनेस ही नहीं मिलती बल्कि आपको मानसिक रूप से भी कई सारे लाभ प्राप्त होते हैं। आपका मूड काफी खुश रहने लगता है। इसलिए रोजाना कुछ समय स्ट्रेचिंग जरूर करनी चाहिए। स्ट्रेचिंग एक सामान्य अभ्यास है जिसे बहुत से लोग शारीरिक गतिविधि से पहले या बाद में करते हैं। लेकिन स्ट्रेचिंग इतनी अच्छी क्यों लगती है? स्ट्रेचिंग के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ क्या हैं? इस लेख में, हम कुछ ऐसे कारणों के बारे में जानेंगे कि स्ट्रेचिंग से आप बेहतर क्यों महसूस करते हैं।

स्ट्रेचिंग से आपकी मांसपेशियों में ब्लड फ्लो

स्ट्रेचिंग के मुख्य प्रभावों में से एक यह है कि यह आपकी मांसपेशियों में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, जिससे उन्हें तेजी से ठीक होने और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। हेल्थलाइन के अनुसार, बेहतर सर्कुलेशन आपके ठीक होने के समय को भी कम कर सकता है और मांसपेशियों की थकान को कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, बढ़ा हुआ ब्लड फ्लो आपकी मांसपेशियों को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचा सकता है, जो उनके प्रदर्शन और स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है।

स्ट्रेचिंग से आपकी गति की रेंज एंड फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार

स्ट्रेचिंग का एक अन्य लाभ यह है कि यह आपकी गति और फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार कर सकता है, जो आपकी समग्र फिटनेस और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं। बेहतर फ्लेक्सिबिलिटी आपको रोजमर्रा की गतिविधियों को आसानी से करने में मदद कर सकता है, साथ ही चोटों को रोक सकता है और आपकी मुद्रा में सुधार कर सकता है। स्ट्रेचिंग आपकी मांसपेशियों की सामान्य लंबाई को बनाए रखने या रिस्टोर करने में भी आपकी मदद कर सकती है।

स्ट्रेचिंग से एंडोर्फिन रिलीज होता है और तनाव कम होता है

स्ट्रेचिंग का आपके मूड और मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। स्ट्रेचिंग एंडोर्फिन के स्राव को उत्तेजित कर सकती है, जो नेचुरल चेमिकल्स हैं जो आपको खुश और आराम महसूस कराते हैं। एंडोर्फिन आपको दर्द और परेशानी से निपटने में मदद कर सकता है, साथ ही आपकी डिफेन्स सिस्टम को भी बढ़ावा दे सकता है। इसके अलावा, स्ट्रेचिंग आपकी मांसपेशियों को आराम देकर और आपके शरीर में तनाव को कम करके तनाव को कम कर सकती है। हेल्थलाइन सुझाव देता है कि उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप अपना तनाव रखते हैं, जैसे कि आपकी गर्दन, कंधे और ऊपरी पीठ, आपको तनाव से संबंधित सिरदर्द से राहत देने और अपनी मानसिक स्पष्टता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

स्ट्रेचिंग आपके शरीर को शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार करती है

स्ट्रेचिंग आपके शरीर को व्यायाम या खेल जैसी शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार करने में भी मदद कर सकती है। स्ट्रेचिंग आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को गर्म कर सकती है, जिससे आपके प्रदर्शन में सुधार हो सकता है और चोटों से बचा जा सकता है। डायनामिक स्ट्रेचेस आपके शरीर के तापमान, हृदय गति और रक्त प्रवाह को भी बढ़ा सकते हैं, जो आपको अधिक अलर्ट एंड एक्ट के लिए तैयार कर सकता है।

Back to top button