हेल्थ / लाइफस्टाइल

अर्थराइट‍िस में एक्‍सरसाइज करते हुए न करें ये 5 गलत‍ियां …बढ़ सकता है जोड़ों का दर्द..

10 नवंबर 2023|अर्थराइट‍िस होने पर जोड़ों में सूजन होती है। इस बीमारी के कारण जोड़ों में दर्द महसूस होता है। यह समस्‍या 65 से अध‍िक उम्र के वयस्‍कों में देखी जाती है। अर्थराइट‍िस के कारण की बात करें, तो खराब जीवनशैली, मोटापा, गलत खानपान के कारण ऐसी समस्‍याएं होती हैं। अर्थराइट‍िस के लक्षणों को कंट्रोल करने के ल‍िए एक्‍सरसाइज करना जरूरी है। एक्‍सरसाइज करने से जोड़ों को मजबूती म‍िलती है और थकान कम होती है। लेक‍िन अर्थराइट‍िस में गलत ढंग से एक्‍सरसाइज करना आपके ल‍िए भारी पड़ सकता है। ऐसा इसल‍िए क्‍योंक‍ि अर्थराइट‍िस में जोड़े नाजुक होते हैं, ऐसे में समस्‍या बढ़ सकती है। इस लेख में हम जानेंगे 5 ऐसी गलत‍ियों के बारे में, जो आपको अर्थराइट‍िस के दौरान एक्‍सरसाइज करते समय करने से बचना चाह‍िए।

  1. ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करना
    अर्थराइट‍िस में ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करने की आदत अच्‍छी नहीं है। आपको ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करने से बचना चाह‍िए। अगर एक्‍सरसाइज करने से शरीर में दर्द हो, तो तुरंत कसरत बंद कर दें। अगर आपको अर्थराइट‍िस है, तो डॉक्‍टर की सलाह लेकर, एक्‍सपर्ट की न‍िगरानी में ही एक्‍सरसाइज करें।
  2. एक्‍सरसाइज से पहले वॉमअप न करना -वॉर्मअप करने से जोड़ों को स्‍वस्‍थ रखा जा सकता है। जो लोग जल्‍दी थक जाते हैं या ज‍िन लोगों को जल्‍दी चोट लग जाती है, उसके पीछे कारण यह होता है क‍ि वह वॉर्मअप नहीं करते। वॉर्मअप करने से मांसपेश‍ियां खुलती हैं और आप मसल्‍स को र‍िलैक्‍स रख सकते हैं।
  3. पर्याप्‍त मात्रा में पानी न पीना-
    अर्थराइट‍िस के दौरान अगर एक्‍सरसाइज कर रहे हैं, तो पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करना न भूलें। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन न करने से जोड़ों पर बुरा असर पड़ता है। एक्‍सरसाइज से आधे घंटे पहले आप नींबू पानी या नार‍ियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं।
  4. ठीक ढंग से सांस न लेना-
    गलत ढंग से सांस लेने के कारण ब्‍लड प्रेशर घटता-बढ़ता है, एंग्‍जाइटी होती है और मसल्‍स में टाइटनेस महसूस होती है। आपको अपने ब्रीद‍िंग पैटर्न पर गौर करना चाह‍िए। सही ऑक्‍सीजन की मदद से आप जोड़ों और ट‍िशूज को मजबूत बनाए रख सकते हैं।
  5. एक्‍सरसाइज के समय गलत पॉश्चर बनाना-
    एक्‍सरसाइज के वक्‍त गलत पॉश्चर नहीं बनाना चाह‍िए। गलत पॉश्चर के कारण शरीर में दर्द और सूजन की समस्‍या हो सकती है। गलत पॉश्चर के कारण आपकी पीठ, जोड़े और कमर में दर्द उठ सकता है। अर्थराइट‍िस के साथ आपको आसान वर्कआउट ही चुनने चाह‍िए।

Back to top button