हेल्थ / लाइफस्टाइल

क्या आपकी हड्डियां हो रही कमजोर…नजरंदाज न करे,खाने की इन चीजों से रहे दूर…

रायपुर 17 मई 2023चलने फिरने में परेशानी, कमर से सीधे खड़े ना हो पाना, कमर में दर्द, ये सभी समस्या बढ़ती उम्र में होती है. लेकिन युवा अवस्था में ही इनसे जूझना पड़े तो मतलब आप अपनी डाइट (Diet in weak bone) में सही पोषक तत्वों को नहीं शामिल कर रहे हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपको हाथ भी नहीं लगाना क्योंकि ये आपकी हड्डियों को खोखला कर देते हैं तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.
नमक आप जितना कम खाओगे उतना अच्छा होगा हड्डियों के लिए. इसके अलावा आप सोडा भी अपनी डाइट में से हटा दीजिए. यह भी आपकी हड्डियों को गलाने लगता है. इसके अलावा चीनी को भी हटा दीजिए अपनी थाली से.

हड्डियों को कैसे करें मजबूत

  • कैल्शियम की भरपाई के लिए आप नट्स का विकल्प चुन सकती हैं क्योंकि, इसमें विटामिन-ई (vitamin e), कॉपर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन मौजूद होते हैं. आप अखरोट, बादाम, हेजलनट आदि का सेवन कर सकते हैं.

सोयाबीन (soyabean) भी कैल्शियम (calcium) का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें आयरन और प्रोटीन भी पाया जाता है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, तो आप इसे भी खा सकते हैं.

बादाम में कैल्शियम, फैटी एसिड, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं. वे हड्डियों की ग्रोथ, हृदय स्वास्थ्य के रखरखाव और कॉग्नीटिव हेल्थ में सहायता करते हैं.

Back to top button