हेल्थ / लाइफस्टाइल

सर्दियों में सेहत का रखे ख़ास ख्याल….बादाम, काजू के साथ ये एक चीज खाना कर दीजिए शुरू…

रायपुर 30 दिसंबर 2023 हमारा बॉडी खुद से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का उत्पादन नहीं कर पाता हैं. इसलिए डेली डाइट में अलग से कैल्शियम रीच चीजों का सेवन करना जरूरी है. कैल्शियम हमारे शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. यह मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी होता है. साथ ही ये ब्लड प्रेशर को भी सही रखने में मदद करता है. वैसे तो आप जरूरत के अनुसार इसका सप्लिमेंट भी ले सकते हैं. लेकिन नेचुरल तरीके से इसका सेवन करने से इसका फायदा भी नेचुरल ही मिलता है. कुछ ऐसे खास ड्राई फ्रूट्स हैं जिनमें कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती हैं. आइए आपको बताते हैं इनके बारे में.

सभी ड्राई फ्रूट्स में से बादाम सबसे ज्यादा जरूरी और पोषक है. इनमें एंटी ऑक्सिडेंट, न्सूट्रिएंट, हेल्दी फैट, प्रोटीन और विटामिन्स की अच्छी मात्रा होती है. इसे खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है.

काजू
लगभग सभी को काजू खाना पसंद होता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनीरल्स की मात्रा होती है. साथ ही प्लांट कंपाउंड्स की भी भरपूर मात्रा मिलती है.

इसमें हेल्थ से जुड़ी जरूरी पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है. इन्हें सबसे हेल्दी नट्स में से एक माना जाता है. इसे आप अपनी डेली डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं. विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरे होते हैं.

पिस्ता
पिस्ता को अपनी डाइट में शामिल करना सबसे आसान और फायदेमंद हो सकता है. इनमें पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं. हड्डियों के लिए, वजन कम करने के लिए और हार्ट रेट सही रखने के लिए आप पिस्ता नियमित रूप से खा सकते हैं.

सूखे अंजीर
सूखे अंजीर आयरन रीच ड्राई फ्रूट्स होते हैं. साथ ही इनमें विटामिन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों के भी गुण मिलते हैं. इसके नियमित सेवन से आप खुद को पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते हैं.

Back to top button