हेल्थ / लाइफस्टाइल

इन 3 बीमारियों से पीड़ित हो जाते है लोग अगर ,शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो तो…

रायपुर 7 जनवरी 2024 शरीर को हेल्दी रखने के लिए आपको जिन विटामिन और कैल्शियम की जरूरत होती है उनमें से एक है विटामिन बी 12. यह विटामिन आपके शरीर में डीएनए और रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदद करता है.

अगर आप व्यस्क हैं तो आपको रोज 2.4 माइक्रोग्राम, गर्भवती महिला को हर दिन 2.6 माइक्रोग्राम और ब्रेस्टफीडिंग कराने पर रोजाना 2.8 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की जरूरत होती है. अगर आप इतनी मात्रा में इस विटामिन की पूर्ति नहीं कराते हैं शरीर को तो फिर आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है, जैसे भूख कम लगना, थकावट, कमजोरी, पीली त्वचा, चिकनी जीभ, कब्ज, दस्त, हाथ पैर का सुन्न होना या झुनझुनी, मांसपेशियों में कमजोरी और चलने में समस्या, कम दिखाई देना, मानसिक समस्याएं हो सकती हैं.

इसके अलावा विटामिन बी 12 की कमी उन लोगों को भी हो सकती है जिन्हें एनीमिया, गैस्ट्रिक की परेशानी, छोटी आंत में दिक्कत होती है. वहीं, जो लोग शराब का सेवन ज्यादा करते हैं, उनमें भी विटामिन बी 12 की कमी होने लगती है. इन स्थितियों में आपका शरीर विटामिन बी 12 को अवशोषित नहीं कर पाता है.

  • आपको बता दें कि इम्यून सिस्टम डिसऑर्डर जैसे ग्रेव्स डिजीज या ल्यूपस आपके शरीर में विटामिन बी12 के स्तर को कम कर सकते हैं ये तो बात हो गई विटामिन बी 12 की कमी के कारणों की, अब आपको बताते हैं किन चीजों का सेवन करने से शरीर में जरूरी पोषक तत्व की भारपाई कर सकते हैं.

विटामिन बी 12 फूड
आप मछली, शेलफिश, रेड मीट, डेयरी फूड, फोर्टिफाइड यीस्ट, फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सेरेल्स, सोया और चावल का दूध, विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स का सेवन करके इसकी भरपाई कर सकते हैं.

Back to top button