हेल्थ / लाइफस्टाइल

खाने के बाद होता है पेट में दर्द ? ये हो सकती है दिक्कत

नई दिल्ली 31 अगस्त 2023 खराब लाइफस्टाइल के कारण आज के समय में एसिडिटी और पाचन से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं सामने आ रही हैं. एसिडिटी की समस्या आजकल हर किसी को हो रही है. वहीं, खाना खाने के बाद पेट में जलन होना भी एसिडिटी का ही एक लक्षण है, जिसे डॉक्टरों की भाषा में हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स कहा जाता है. खाने के बाद जलन की समस्या ज्यादातर तब होती है जब तीखा खाना या मसालेदार खाने का सेवन किया हो. हालांकि, कभी कभी जलन होना एक आम बात हो सकती है. लेकिन, हर बार खाने के बाद जलन होना एक बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है. तो आइए जानते हैं आखिर क्यों खाने के बाद पेट और सीने में जलन की समस्या होती है.

खाना खाने के बाद पेट में जलन क्यों होती है?

खाना खाने के बाद पेट में जलन की समस्या के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. ऐसे लोग जो बहुत ज्यादा मसालेदार खाना खाते हैं उन्हें इस समस्या का खतरा सबसे ज्यादा रहता है.

  1. गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (Gastroesophageal Reflux Disease – GERD)

पेट में जलन एसिड रिफ्लक्स की वजह से हो सकती है. दरअसल, जब पेट के निचले हिस्से में खाना पहुंचकर दोबारा ऊपर फूड पाइप में आने लगता है तो इसी समस्या को गैस्ट्रोइसोफेगल एसिड रिफ्लक्स (GERD) कहा जाता है.

  1. हाइटल हर्निया

पेट में हर्निया होना सामान्य कंडीशन है. इसकी वजह से कई बार खाना खाने में परेशानी, जलन, दर्द, थकान या मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है. अगर किसी को हल्की-फुल्की दिक्कत है तो उसे खाने के पैटर्न में बदलाव और सुधारकर ठीक किया जा सकता है.

  1. मसालेदार या तीखा खाना

मसालेदार खाना स्वाद में काफी तीखा होता है, जो मुंह और गले में जलन पैदा कर देता है. मसालेदार खाना खाने से मुंह में जलन, पेट में दर्द, एसिड रिफ्लक्स आदि हो सकता है.

पेट में जलन की समस्या को ऐसे करें दूर

  1. अगर पेट में जलन की समस्या लंबे समय से परेशान कर रही है तो ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लें. साथ ही साथ ये बीमारी कुछ खास घरेलू नुस्खों से भी दूर की जा सकती है.
  2. खाना खाने के बाद तुरंत नहीं लेटना चाहिए. खाने के बाद तुरंत लेटने से एसिड रिफ्लक्स जैसी पाचन संबंधी दिक्कतें सामने आती हैं.
  3. खाना खाने के बाद कम से कम 1000 स्टैप्स चलना चाहिए. ऐसा करने से डाइजेस्टिव सिस्टम, ब्लड शुगर लेवल और सेहत अच्छी रहती है.

Back to top button