हेल्थ / लाइफस्टाइल

RAGI SOUP : ग्लूटेन फ्री रागी सूप है इम्युनिटी बूस्टिंग रेसिपी, जानिए इसे बनाने का तरीका..

दिल्ली 3 फरवरी 2024|सूप हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है ये आपकी हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा है और ये आपको सर्दियों में भी बहुत गर्म रखने का काम करता है। सूप एक हल्का मील होता है जो की आपको हल्की फूल्की भूख में बहुत अच्छा विकल्प होता है। सूप में कई सब्जियों का इस्तेमा होता है जिससे ये काफी हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर एक मील बन जाती है। अपने अब तक टमाटर, सब्जियों का सूप, मशरूम का सूप और भी कई सूप पीए होंगे लेकिन क्या आपके कभी रागी का सूप पीया है।

क्या है रागी और क्या है इस सूप के फायदे
भारत में विभिन्न प्रकार के मिलेट मौजूद हैं और वे सभी अपने बहुत से स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। रागी, जिसे फिंगर मिलेट भी कहा जाता है, बाजरा की सबसे लोकप्रिय किस्म है। रागी कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन से भरपूर है, जो इसे शाकाहारियों और वीगन लोगों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प बनाता है।

इसके पोषण संबंधी लाभों के अलावा, रागी का एक अलग स्वाद भी होता है और एक अलग बनावट होती है। ये एक ग्लूटेन फ्री आहार भी होता है। इसे आप अपनी वेट लॉस जर्नी में आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

चलिए अब जानते है रागी के सूप की रेसिपी
सूप बनाने के लिए आपको चाहिए
रागी का आटा 1/2 कप
घी या तेल 1 बड़ा चम्मच
प्याज बारीक कटी हुई 1/2 कप
गाजर बारीक कटी हुई 1/4 कप
फलियां बारीक कटी हुई 1/4 कप
पत्तागोभी बारीक कटी हुई 1/4 कप
पालक बारीक कटी हुई 1/4 कप
2 कलियाँ लहसुन, बारीक काट लें
1 इंच अदरक, कसा हुआ
जीरा 1/2 चम्मच
काली मिर्च पाउडर 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
हींग 1/4 चम्मच
नमक स्वाद अनुसार
4 कप पानी या वेजिटेबल ब्रोथ

ऐसे बनाएं रागी का सूप
स्टेप 1 : एक मिक्सिंग बाउल में रागी का आटा डालें। गांठ को बनने से रोकने के लिए लगातार हिलाते हुए धीरे-धीरे पानी डालें। अच्छे से पेस्ट बनने पर इसे साइड में रख दें।

स्टेप 2 : एक बर्तन में मध्यम आंच पर घी या तेल गर्म करें। जीरा डालें और तड़कने दें। पीसा हुआ लहसुन और कसा हुआ अदरक डालें। खुशबू आने तक एक मिनट तक भूनें। कटा हुआ प्याज डालें थोड़ा भूने। फिर कटी हुई गाजर, बीन्स, पत्तागोभी और पालक डालें। 3-4 मिनट तक पकाएं जब तक कि सब्जियां थोड़ी नरम न हो जाएं।

स्टेप 3 :हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर और हींग डालें। सब्जियों को मसाले के साथ अच्छी तरह मिला लीजिए।

स्टेप 4 : रागी के पेस्ट को बर्तन में डालें और गुठलियां पड़ने से बचाने के लिए लगातार हिलाते रहें। लगातार हिलाते हुए 4 कप पानी या वेजिटेबल ब्रोथ डालें।

स्टेप 5 :सूप को धीमी आंच पर रखें। इसे धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक पकने दें जब तक कि रागी पूरी तरह से पक न जाए और सूप गाढ़ा न हो जाए।

स्टेप 6 :स्वादानुसार नमक डालें और यदि आवश्यकता हो तो अधिक पानी डालकर गाढ़ापन को मैनेज कर सकते है।

Back to top button