हेडलाइन

CG- बीएड पास सहायक शिक्षकों को नहीं निकाला जायेगा, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का बड़ा बयान, बोले, सरकार कोई …

B.Ed pass assistant teachers News : रायपुर 28 अप्रैल 2024। बीएड पास सहायक शिक्षकों से जुड़ी एक बड़ी खबर है। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सीएम (CM) ने B.Ed अभियर्थियों को लेकर बड़ा बयान दिया है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Vishnu Deo Sai) ने कहा कि अभी B.Ed अभ्यर्थियों को निकाला नहीं जाएगा। बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने लगभग 3 हजार अभ्यर्थियों को सहायक शिक्षक के पद से निकालने का फैसला किया था। पिछली सरकार ने व्यापम से परीक्षा दिलाकर मैरिट बेस पर सहायक शिक्षकों के पद पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की थी।

इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने बीएड पास अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षक के लिए उपयुक्त नहीं मानते हुए निर्देश दिया कि सिर्फ डीएलएड पास अभ्यर्थी ही प्राथमिक शिक्षक बन सकते हैं। बाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आधार पर छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने भी इस आदेश को बरकरार रखा और बीएड पास सहायक शिक्षकों की नियुक्ति रद्द कर दी। इसके बाद प्रदेश के 3000 से ज्यादा सहायक शिक्षकों की नौकरी पर खतरे में आ गयी।

हालांकि, अब मुख्यमंत्री ने राहत भरा बयान दिया है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि, अभी बीएड अभ्यर्थी सहायक शिक्षकों को नहीं निकाला जाएगा। उनके लिए कोई न कोई रास्ता सरकार जरूर निकालेगी। पिछली सरकार में नियमानुसार भर्ती हुई थी। बस्तर के सरगुजा के बीहड़ इलाकों में पिछले 6 महीने से ये अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इन्हें निकालने पर 3 हजार लोग बेरोजगार हो जाएंगे। वहीं 20-25 हजार परिवारों के सामने रोजी-रोटी की परेशानी खड़ी होगी।

बता दें कि, सुप्रीम कोर्ट ने 2 अप्रैल 2024 के अपने आदेश में सहायक शिक्षक के पद पर भर्ती बीएड अभ्यर्थियों को बाहर निकालने का फैसला सुनाया है। पिछली सरकार में बीएड अभ्यर्थियों की सहायक शिक्षक के पद पर नियमानुसार बाकायदा व्यापम से परीक्षा देकर मेरिट बेस में इनका चयन हुआ था।

भर्ती विज्ञापन में भी बीएड अभ्यर्थियों को सहायक शिक्षक के लिए पात्र बताया गया था जिसके अनुसार सभी बीएड अभ्यर्थी परीक्षा देकर सहायक शिक्षक के रूप में विगत 6 माह से कार्यरत हैं, यदि इन 3 हजार बीएड अभ्यर्थियों को बाहर निकाल दिया जाता है तो वह बेरोजगार हो जाएंगे। साथ ही उनके परिवार के लगभग 20 से 25000 लोग जो कि उनपर आश्रित हैं वे भी घर से बेघर हो जाएंगे।

Back to top button