सरकारी योजनाए

Ayushman Bharat Card : कैसे उठाये आयुष्मान कार्ड का लाभ? यहां देखे पूरी प्रोसेस

Ayushman Bharat Card : कैसे उठाये आयुष्मान कार्ड का लाभ? यहां देखे पूरी प्रोसेस

Ayushman Bharat Card : कैसे उठाये आयुष्मान कार्ड का लाभ? यहां देखे पूरी प्रोसेस देश में कई प्रकार की लाभकारी एवं कल्याणकारी योजनाएं सरकार द्वारा चलाई गयी है ,जिनके माध्यम से जरूरतमंद एवं गरीब वर्ग को लाभ दिया जा रहा है। केवल ग्रामीण क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि शहरी क्षेत्रों में भी लोगों को इस योजना से लाभान्वित कर रहे है। 

Ayushman Bharat Card : कैसे उठाये आयुष्मान कार्ड का लाभ? यहां देखे पूरी प्रोसेस

अगर आप इस योजना से अभी तक लाभ नहीं ले सके है ,तो यह भी बाकि योजनाओं में से एक है आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना। इस योजना द्वारा मुफ्त इलाज का लाभ मिलता है। अगर आप इस योजना से जुड़ना और इसका लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपका योग्य होना जरुरी है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत सबसे पहले पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाते हैं। इस कार्ड के द्वारा कार्ड धारक योजना के द्वारा पंजीकृत अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज कराया जाता है। इसका पूरा खर्च सरकार देती  है। देखे आवश्यक दस्तावेज और पात्रता

पात्रता

इस योजना का लाभ लेने हेतु आपका इसके  होना अनिवार्य है ,जैसे-

  • भूमिहीन व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • विकलांग सदस्य है
  • भारतीय नागरिक हो
  • ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं
  • अनुसूचित जाति या जनजाति से हैं।
  • आपके पास कच्चा घर है
  •  दिहाड़ी मजदूर और निराश्रित है।

ये सभी इस योजना के लिए पात्र माने जाते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  1.  आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. मोबाइल नंबर

आवेदन

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा और यहां संबंधित अधिकारी से मिलना होगा ,जो आपो इस योजना के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया बतायेगे। अब सत्यापित होने और पात्रता जांच के लिए पात्र होने के लिए आपसे अपने दस्तावेज़ जमा करना होगा। अब अधिकारी द्वारा इन सबकी जांच करने पर यह सही साबित होने पर ही आपके आवेदन को आगे बढ़ाया जायेगा।

यह भी पढ़े :खबर चुनावी है : ये कैसी अनदेखी……पायलट के मंच पर कांग्रेस के पूर्व मंत्री जयसिंग को नही मिल सकी कुर्सी, बीच कार्यक्रम में मंच से उतरे फिर…..! देखिये VIDEO

 

Back to top button