सरकारी योजनाए

Poultry Farm Loan 2024 : पोल्ट्री फ़ार्म खोलने हेतु सरकार देंगी 9 लाख रूपये तक का लोन 33% सब्सिडी के साथ ,ऐसे करे आवेदन

Poultry Farm Loan 2024 : पोल्ट्री फ़ार्म खोलने हेतु सरकार देंगी 9 लाख रूपये तक का लोन 33% सब्सिडी के साथ ,ऐसे करे आवेदन

Poultry Farm Loan 2024 : पोल्ट्री फ़ार्म खोलने हेतु सरकार देंगी 9 लाख रूपये तक का लोन 33% सब्सिडी के साथ ,ऐसे करे आवेदन भारत सरकार की नई योजना से अब पोल्ट्री फ़ार्म खोलना हुआ और भी आसान भारत सरकार ने एक नई योजना शुरू की हैं जिसमें मुर्गी पालन के लिए ऋण प्रदान किया जायेगा। इस योजना में पोल्ट्री फ़ार्म खोलने हेतु सरकार 9 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान करवा रही हैं।

यह भी पढ़े : 6000mAh बैटरी के साथ 16 मई को एंट्री लेगा iQoo Z9x 5G, जानें कीमत और इसकी उपलब्धता

Poultry Farm Loan 2024 : पोल्ट्री फ़ार्म खोलने हेतु सरकार देंगी 9 लाख रूपये तक का लोन 33% सब्सिडी के साथ ,ऐसे करे आवेदन

मुर्गी पालन हमारे देश में कृषि एवं फार्मिंग से जुड़ा एक महत्वपूर्ण व्यवसाय हैं। इसके माध्यम से हज़ारों किसान अच्छा खासा पैसा कमाते है। इस व्यवसाय में कम मेहनत में अधिक मुनाफ़ा कमाया जाता हैं। भारत सरकार के कृषि विभाग ने मुर्गी पालन के लिए पोल्ट्री फ़ार्म खोलने हेतु 9 लाख रुपए तक आर्थिक सहायता ऋण प्रदान करेगी।  इसके लिए सरकार कम ब्याज तथा अधिक सब्सिडी के साथ यह लोन उपलब्ध करती है।

इस योजना के अंतर्गत पोल्ट्री फ़ार्म में कुल लागत का 75% तक ऋण उपलब्ध कराते हैं। जैसे -आपके पोल्ट्री फ़ार्म के प्रोजेक्ट के अनुसार कुल खर्च 10 लाख रुपए हैं तो इस योजना के अंतर्गत 10 लाख का 75% मतलब 7,50,000/- रुपए की राशि का ऋण प्रदान की जाएगी ।

शर्तें

पोल्ट्री फ़ार्म खोलने के लिए अधिकतम 9 लाख रुपए तक का ऋण ही उपलब्ध कराया जाता हैं। ऋण प्राप्त करने के लिए मुर्गी पालन हेतु एक सुनिश्चित योजना का प्रारूप होना चाहिए। पक्षियों की संख्या तय होनी चाहिए। मुर्गी पालन हेतु परमिट तथा दस्तावेज अनिवार्य है । पक्षियों के स्वास्थ्य संबंधित प्रमाण होना चाहिए।

इस योजना में केवल 75% राशि ही आर्थिक सहायता ऋण के रूप में प्रदान की जाती हैं ,बाक़ी का 25% व्यक्ति को ख़ुद वहन करना पड़ता हैं।

ब्याज दर और सब्सिडी

मुर्गी पालन पर मिलने वाले ऋण पर ब्याज दर 10.75 % से शुरू हैं। इस ऋण पर सरकार ने सब्सिडी का प्रावधान रखा हैं। पोल्ट्री फ़ार्म खोलने के लिए ऋण पर सरकार द्वारा सामान्य वर्ग को 25 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति तथा जनजातीय वर्ग को 33 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करती हैं।

इस ऋण की समयावधि 3 वर्ष से 5 वर्ष तक हैं, अधिकतम 5 वर्ष तक के लिए ही यह ऋण प्राप्त कर सकते हैं।किसी वजह से व्यक्ति यह ऋण समय पर वापस जमा नहीं कर पाता तो उसे 6 महीने का  समय दिया जाता है । इस 6 महीने की अधिक समयावधि के लिए कुछ नियम तथा शर्तें हैं। इन शर्तों की मंज़ूरी के बाद ही मुर्गी पालक को यह अतिरिक्त समय मिलता हैं।

  • पोल्ट्री फ़ार्म खोलने का परमिट होना आवश्यक है।
  • फ़ार्म की संपूर्ण योजना का प्रारूप होना चाहिए।
  • पक्षियों की जानकारी तथा संख्या से संबंधित प्रमाण आवश्यक है।
  • फ़ार्म खोलने के स्थान के ज़मीनी दस्तावेज
  • आवेदक व्यक्ति की आय तथा अन्य व्यवसाय से संबंधित सभी दस्तावेज का होना अनिवार्य है।
  • फ़ार्म बनाने में आने वाले कुल खर्चे का संपूर्ण ब्योरा और इसमें फ़ार्म में पक्षियों के लिए दवाइयों का खर्चा भी शामिल हैं।

दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन प्रक्रिया

  1. इसके लिए सबसे पहले मुर्गी पालन हेतु ऋण प्राप्त करने के लिए नज़दीकी SBI बैंक की शाखा में जाये।
  2. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आवेदन पत्र को प्राप्त करें।
  3. आवेदन पत्र में अपनी और पोल्ट्री फ़ार्म जानकारी भरे।
  4. आवेदन पत्र के साथ ज़रूरी दस्तावेज लगये।
  5. अब फ़ार्म को बैंक में जमा कर दे।

यह भी पढ़े : फोन से तुंरत डीलीट करें यह ऐप्स, नहीं तो बैंक खाता हो जाएगा खाली

Back to top button