सरकारी योजनाए

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 : रेल कौशल विकास योजना का लाभ उठाने हेतु यहां देखे आवेदन प्रक्रिया व पात्रता

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 : रेल कौशल विकास योजना का लाभ उठाने हेतु यहां देखे आवेदन प्रक्रिया व पात्रता

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 : रेल कौशल विकास योजना का लाभ उठाने हेतु यहां देखे आवेदन प्रक्रिया व पात्रता अब रेल कौशल विकास योजना के द्वारा फ्री ट्रेंनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रुपए, 12वी पास छात्र कर सकेंगे आवेदन। रेल कौशल विकास योजना के माध्यम से देश के युवाओं को फ्री ट्रेनिंग सर्टिफिकेट और साथ में 8000 रूपए सरकार द्वारा दिए जायेगे , देश में जिस तरह से बेरोजगारी बढ़ रही है इसको ध्यान में रखते हुए  रेल मंत्रालय द्वारा इस योजना का संचालन किया है।

यह भी पढ़े :CG- चैलेंज का जवाब: भूपेश ने रायगढ़ में मांगा विष्णुदेव साय के संसदीय काम का हिसाब, तो भाजपा ने कहा ये लीजिए और अपनी सूची दीजिए

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 : रेल कौशल विकास योजना का लाभ उठाने हेतु यहां देखे आवेदन प्रक्रिया व पात्रता

ऐसे युवा जो बेरोजगार हैं और किसी तरह का कोई काम नहीं करते है ,10 वी पास लोगो को सरकार की तरफ से फ्री में ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाह रहे हैं , इस पढ़े लिखे बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ लेकर आत्मनिर्भर हो  सकते हैं।

अगर आप भी इस देश के ऐसे बेरोजगार युवा नागरिक हैं जो 10वीं या 12वीं कक्षा पास है ,तो इस योजना का आपको जरूर लाभ उठाना चाहिए। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई रेल कौशल विकास योजना का  हेतु आज हम  शेयर करेंगे इसके लिए पात्रता और आवेदन की प्रक्रिया।

भारत देश के युवा शिक्षित होने के बावजूद भी नौकरीया नहीं मिल पाती है, तो इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है युवाओं के पास तकनीकी ज्ञान न होना । आजकल केवल ऐसे व्यक्तियों को ही नौकरी मिल रही है , जिनके पास शैक्षिक और तकनीकी ज्ञान है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक पैसों की कमी से कोई भी टेक्निकल कोर्स नहीं कर पाते हैं।

भारत सरकार ने रेल मंत्रालय के साथ मिलकर रेल कौशल विकास योजना 2024 को आरंभ कर दिया गया है। इस योजना का लाभ ऐसे छात्र उठा सकेंगे जिन्होंने दसवीं कक्षा पास की है ,और अपनी स्किल को बेहतर करके या सीख कर रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे ।

फायदे

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत भारत के नागरिकों को कई सारे फायदे दिए जायेगे ,इसके तहत सबसे बड़ा मिलने वाला फायदा बेरोजगार युवाओं को बिल्कुल मुफ्त में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रकार से बिना पैसे खर्च किए बेरोजगार युवा नई स्किल सीख सकेगे।

ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरा होने पर सभी छात्रों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा और इस सर्टिफिकेट के द्वारा युवा नौकरी प्राप्त कर सकेंगे। इस तरह से देश में लोगों बहुत ज्यादा से ज्यादा रोजगार के मौके मिलेंगे जिससे बेरोजगारी को कुछ कम किया जा सकता है।

पात्रता 

रेल कौशल विकास योजना हेतु देश के जो बेरोजगार युवा नागरिक आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए भारत सरकार और रेलवे मंत्रालय ने एक पात्रता भी निर्धारित की है जिसके लिए आपका पात्र होना अनिवार्य है।

  •  इस योजना का लाभ केवल भारत के नागरिकों को ही दिया जाएगा।
  • उम्मीदवार की आयु 35 साल से अधिक न हो ।
  • रेलवे कौशल विकास योजना का फायदा बेरोजगार युवाओं को मिल सकता है।
  • दसवीं पास छात्रों को भी इस योजना के लिए पात्र होंगे।

दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. आयु प्रमाण पत्र
  3. कक्षा 10वीं की मार्कशीट
  4. चिकित्सा प्रमाण पत्र
  5. पैन कार्ड
  6. वोटर आईडी कार्ड
  7. निवास प्रमाण पत्र
  8. आय प्रमाण पत्र

आवेदन प्रक्रिया 

  1. रेल कौशल विकास योजना के लिए सबसे पहले इसकी अधिकारी वेबसाइट पर जाये।
  2. वेबसाइट में एक लिंक दी जाएगी जिसे आपको क्लिक करना होगा।
  3. अब आपके सामने एक नया एप्लीकेशन फार्म ओपन होगा।
  4. जिसमे आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा ,और अन्य पूछी गयी जानकरी को ध्यानपूर्वक पढ़कर भरे। अब इन्हे अपलोड कर दे।
  5. अब फार्म को सबमिट करना होगा ,जिसके लिए आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  6. इसके लिए आपके डॉक्यूमेंट की जांच की जाएगी और आप इस योजना के लिए पात्र है या नहीं इसके आधार पर आपकी प्रोसेस को आगे बढ़ाया जायेगा।
  7. आपके पात्र होने पर रेलवे मंत्रालय द्वारा संचालित रेल कौशल विकास योजना का आपको लाभ दिया जाएगा साथ ही और फ्री ट्रेनिंग व सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा।

यह भी पढ़े  :“जनता भाजपा के साथ खड़ी हैं अपने वोट की चोट से कांग्रेस को जवाब देगी” नितिन नवीन बोले, विधानसभा से ज्यादा लोकसभा में BJP को मिल रहा समर्थन

 

 

Back to top button