सरकारी योजनाए

Ladli Laxmi Yojana : अब सरकार डालेंगी बेटियों के खाते में 1,43,000 रुपए ,ऐसे करे आवेदन

Ladli Laxmi Yojana : अब सरकार डालेंगी बेटियों के खाते में 1,43,000 रुपए ,ऐसे करे आवेदन

Ladli Laxmi Yojana : अब सरकार डालेंगी बेटियों के खाते में 1,43,000 रुपए ,ऐसे करे आवेदन सरकार द्वारा  बेटियों के लिए खास लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है , इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बेटियों को  जन्म से लेकर शादी तक पैसे प्रदान किये जायेगे।

यह भी पढ़े : हेड कांस्टेबल ने दे दी जान, परिजनों का आरोप, प्रशिक्षु डीएसपी की डांट से थे आहत, अफसर करते थे परेशान

Ladli Laxmi Yojana : अब सरकार डालेंगी बेटियों के खाते में 1,43,000 रुपए ,ऐसे करे आवेदन

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से इस योजना का शुभारंभ बालिका के जन्म के बाद सकारात्मक सोच लिंग अनुपात में सुधार बालिकाओं के शैक्षणिक सत्र में सुधार और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार और पढाई के उपरांत परिवार पर वह बोझ न बन सकेऔर बिना की परेशानी के अपनी पढाई और जीवन बिता सके।

इस योजना शुरुआत सरकार ने 1 जनवरी 2006 और इससे पश्चात जन्म ली हुई बच्ची के लिए लागू की है, इसके लिए आवेदन करने वाले परिवार प्रदेश के स्थानीय निवासी होने चाहिए इसके अलावा माता-पिता आयकर दाता भी नहीं होना चाहिए साथ ही जिस परिवार में अधिकतम दो संतान है अथवा माता अथवा पिता की मृत्यु हो चुकी है। और बच्चों के जन्म के 5 वर्ष तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना सरकार की ओर से ऐसे लोगों को पात्रता दी गयी है ,जो सामान्य श्रेणी में हैं ,और  अन्य पिछड़ी श्रेणी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति हर तरह के श्रेणी के लोग इसके लिए पात्र हैं इस योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी आवेदन शुल्क नहीं लिया जाता है।

बालिकाओं को 143000 का प्रमाण सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है , इसके लिए सबसे पहले बालिका को कक्षा 6 वी में एडमिशन लेने पर 2000 रुपए प्रदान किये जायेगे।और कक्षा नौवीं में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी ,कक्षा 11 वी में प्रवेश लेने पर 6000रुपए और 12वीं में प्रवेश लेने पर 6000रूपये प्रदान किये जायेगे।

स्नातक और  व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए 25,000 रूपये की सहयोग राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। और लड़की की उम्र 21 वर्ष होने पर 100000 रूपये सरकार की ओर से प्रदान किए जाएंगे।

आवश्यक दस्तावेज

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र में आधार कार्ड या राशन कार्ड ।
  • बालिका के माता-पिता के निवास का प्रमाण पत्र।

आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ लेने हेतु ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। जिसकी प्रक्रिया कुछ इस तरह होंगी।

  1. सबसे पहले इसके ऑफिसियल वेबसाइट ladlilaxmi.mp.gov.in पर जाना होगा।
  2. जिसमे लाड़ली लक्ष्मी  फॉर्म ओपन होगा।
  3. पूछी गयी जानकारी को भरना होगा।
  4.  और इसके लिए आप अपने नजदीकी आंगनवाड़ी में जाकर भी आवेदन कर सकते है।
  5. जहाँ आपको आवेदन के लिए फार्म दिया जायेगा।
  6. अब इसे ध्यान पूर्वक पढ़कर भरे।
  7. सभी दस्तावेज की कॉपी अटैच करे।
  8. अब फॉर्म को जमा कर दे।

यह भी पढ़े : CG- गर्मी के बीच पीलिया का प्रकोप बढ़ा, तीन दिन में 29 मरीज मिलने से मचा हड़कंप, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया कैंप

Back to top button