सरकारी योजनाए

सरकार महिलाओं को देगी Free Solar Chulha Yojana का लाभ जल्दी करे आवेदन 

जानकारी के लिए बता दे अब केंद्र सरकार महिलाओं को प्रोत्साहित करने व आगे बढ़ाने के लिए टाइम-टाइम पर बहुत सी नई योजनाओं का निर्णय भी लिया जा रहा है। अब ये योजनाओं मे से एक Free Solar Chulha Yojana बताई जा रही है। अब ये योजना के दौरान से महिलाओं को सोलर एनर्जी से चलने वाले चूल्हे मुफ़्त में दिए जायेंगे। इन Free Solar Chulha  की मार्केट में रेंज 12,000/- से 20,000/- रुपये के आसपास रहने की पूरी उम्मीद भी बताई जा रही है।

Solar Chulha

जैसे की आज के टाइम इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के दौरान इनडोर व रिचारजेबल सोलर चूल्हों का फैसला भी किया जायेगा। अभी तक इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के दौरान तीन और के Free Solar Chulha के मॉडल को तैयार किया जायेगा। अब ये Free Solar Chulha में सिंगल बर्नर सोलर कुकटोप चूल्हा, डबल बर्नर सोलर कुकटोप व डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटोप शामिल है।सरकार महिलाओं को देगी Free Solar Chulha Yojana का लाभ जल्दी करे आवेदन।

स्मार्टफोन की दुनिया में अपना रुतबा दिखाने आ गया Vivo Y17S का कम बजट वाला शानदार कैमरा

Free Solar Chulha Yojana के जरुरी दस्तावेज

अब ये योजना में आवेदन करने के लिये आपके पास बहुत से दस्तावेज होना बहुत ही अनिवार्य बताई जाएगी। जिनमे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ व मोबाईल नंबर आदि सम्मिलित है। अगर आपके पास भी ये सभी आवश्यक दस्तावेज भी मिलेंगे।

Free Solar Chulha Yojana के प्रकार

सिंगल बर्नर सोलर कुकटोप अब ये सोलर व ग्रिड बिजली दोनों पर स्वतंत्र रूप से कार्य भी किया जायेगा। जिसकी सहायता से आप सोलर व बिजली दोनों की सहायता से कुकिंग कर सकते है।सरकार महिलाओं को देगी Free Solar Chulha Yojana का लाभ जल्दी करे आवेदन।

डबल बर्नर सोलर कुकटोप  अब ये Free Solar Chulha व बिजली ग्रिड दोनों पर एक साथ स्वतंत्र रूप से कार्य भी करेंगे। जिसमे आप एक बर्नर पर सोलर तथा दूसरे बर्नर पर बिजली की सहायता से कुकिंग कर सकते है।

स्मार्टफोन की दुनिया में अपना रुतबा दिखाने आ गया Vivo Y17S का कम बजट वाला शानदार कैमरा

डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटोप Free Solar Chulha Yojana में एक कुकटोप बर्नर सोलर व बिजली ग्रिड दोनों तथा दूसरा कुकटोप बर्नर केवल ग्रिड बिजली पर स्वतंत्र रूप से कार्य भी करती है।

Free Solar Chulha Yojana आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने अब इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुला होगा।
  • अब इस पेज पर आपको IndianOil For You के ऑप्शन पर जाकर IndianOil For Business के ऑप्शन भी दिए जायेगे।
  • जिसके बाद आपको इंडियन सोलर कुकिंग सीस्टम पर आना भी होगा।
  • वहाँ आपको आवेदन फॉर्म भी दिया जायेगा।
  • अब आवेदन फॉर्म में पूछी गई सम्पूर्ण जानकारी जैसे की नाम, पता, आधार संख्या, मोबाईल नंबर आदि को ध्यानपूर्वक दर्ज करे।
  • उसके साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों जैसे की आधा कार्ड, बैंक खाता पासबुक आदि को स्केन करके अपलोड करे।
  • अंत में इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दे।

 

Back to top button