सरकारी योजनाए

किसानों के लिए बड़ा तोहफा सरकार देगी अब खाद सब्सिडी का पैसा जाने कैसे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित अब हवाले से एक बड़ा सवाल उठता हुआ दिखाई दे रहा। अब सरकार किसानों को उनके खाते में डायरेक्ट खाद की सब्सिडी भी करानी होगी। अब ये सब्सिडी वैसी ही होगी जैसे सरकार PM Kisan Scheme में किसानों के खाते में पैसे भी देंगे।अब ये ऐसा सुनने में आ रहा कि सरकार खाद सब्सिडी को कृषि मंत्रालय के और ला सकती है।

युवाओ के दिलो पर राज करने आ गयी Maruti Alto 800 की अपडेटेड फीचर्स वाली फाडू कार

अभी तक ऐसा नियम नहीं बल्कि सरकार खाद सब्सिडी का पैसा किसानों को नहीं देकर खाद कंपनियों के लिए बजट आवंटित करती जा रही है। जिसके बाद कंपनियों की खाद बिक्री भी होती जा रही। जिसके आधार पर कंपनियों को सब्सिडी का पैसा भी देना होगा। किसानों के लिए बड़ा तोहफा सरकार देगी अब खाद सब्सिडी का पैसा जाने कैसे।

क्या है सरकारी प्लान

अब सरकार कंपनियों को दी जाने वाली पॉलिसी को चेंज   करती आ रही है। जिसमे किसानों को सब्सिडी देना। जिसके लिए बड़े चेंज भी किये जायेगे।जिसमें स्कीम का पैसा सीधा किसानों के खाते में दिया जायेगा।

महिलाओं की चमकी किस्मत अब हर मंथ Mahila Samman Yojana के तहत मिलेंगे 1000 रुपये की सहायता राशि करें आवेदन

सूत्र के मुताबित अब खाद सब्सिडी किसानों के लिए बनाई गई ये स्कीम भी बताई जा रही। अगर आप भी इसे कृषि मंत्रालय के अंतर्गत लाया जाये तो पता चलेगा कि सरकार कृषि क्षेत्र के लिए कितने रुपये खर्च करती होगी। अगली सरकार के पहले 100 दिन में नई योजना सामने आ सकती है।

कैसे पैसे देगी सरकार

जानकारी के मुताबित अब किसानो को सब्सिडी का मॉडल जैसा भी हो लेकिन किसानों पर इसका किसी भी और का बोझ नहीं दिया जायेगा।साथ ही किसानों को खाद का सीधा पैसा भी दिया जायेगा। अब dbt के जरिये किसानों को पैसा भी दिया जायेगा। किसानों के लिए बड़ा तोहफा सरकार देगी अब खाद सब्सिडी का पैसा जाने कैसे।

Back to top button