पॉलिटिकलहेडलाइन

नयी नियुक्तियां व भर्तियां इसी महीने से… आरक्षण विधेयक पर हस्ताक्षर के तुरंत बाद जारी होगा नोटिफिकेशन…राज्य सरकार ने की त्वरित कार्रवाई की तैयारी

रायपुर 4 दिसंसब 2022। छत्तीसगढ़ में कल आरक्षण कानून पर मुहर लग जायेगी। राज्यपाल सोमवार को संशोधन विधेयक पर हस्ताक्षर कर देगी। खुद राज्यपाल अनुसूईया उईके ने इस बात के संकेत दिये हैं। आरक्षण कामून पर मुहर लगते ही छत्तीसगगढ़ में रूकी हुई भर्तियां, रिजल्ट और नियुक्तियां शुरू हो जायेगी। आरक्षण को हाईकोर्ट में अवैध करार दिये जाने के बाद से प्रदेश में कई भर्तियां, नियुक्तियां और दाखिले रूके रुके हए थे। पिछले दिनों राज्य सरकार ने स्पेशल सत्र बुलाकर छत्तीसगढ़ में आरक्षण को 76 प्रतिशत कर दिया था। विशेष सत्र में आरक्षण बिल के पारित होते ही छत्तीसगढ़ सरकार के 5 मंत्री कवासी लखमा, रविंद्र चौबे, मोहम्मद अकबर और अमरजीत भगत राजभवन पहुंचे थे और हस्ताक्षर का अनुरोध किया था।

राजभवन में विधि विशेषज्ञ के नहीं रहने और देर रात हो जाने की वजह से हस्ताक्षर नहीं हो पाया। शनिवार को राज्यपाल अनुसूईया उईके ने खुद ही कहा कि वो सोमवार को विधेयक पर हस्ताक्षर कर देंगी। छत्तीसगढ़ में बहुत सी नौकरियों में भर्ती की प्रक्रिया अटकी हुई है। कुछ में रिजल्ट जारी नहीं किए जा रहे तो कुछ को लेकर कंफ्यूजन है। मगर उम्मीद की जा रही है कि आगामी सप्ताह 5 दिसंबर से काफी हद तक स्थिति स्पष्ट होगी। बहुत मुमकिन है कि इस महीने रुकी भर्ती प्रक्रियाएं भी शुरू हो जाएं। दरअसल आरक्षण पर लगी अदालती रोक की वजह से ये हालात बने हैं। लेकिन अब उम्मीद है कि इसी महीने स नियुक्ति और भर्ती विज्ञापन जारी होने होने शुरू हो जायेंगे।

राज्यपाल ने कहा- सोमवार को कर दूंगी हस्ताक्षर

आरक्षण विधेयक पर सोमवार को राज्यपाल हस्ताक्षर कर देगी। मीडिया से बातचीत में राज्यपाल ने कहा कि कानूनी सलाहकार अभी छुट्टी में है, दो दिन अभी छुट्टी है। सोमवार को विधि सलाह मिलते ही वो विधेयक पर हस्ताक्षर कर देंगी। उईके ने कहा कि उन्होंने ही विधेयक लाने के लिए मैंने ही राज्य सरकार को कहा था और वह लाए तो मैं निश्चित रूप से उसमें साइन करूंगी। सोमवार तक विधेयक पर साइन कर दूंगी।राज्यपाल ने कहा कि विधेयक आता है तो उस पर सलाह ली जाती है, तुरंत साइन नहीं हो जाता है। मैंने ही राज्य सरकार को कहा था कि वो विशेष सत्र में अध्यादेश लाये तो निश्चित रूप से मेरा सकारात्मक सहयोग मिलेगा और सभी शासन को राज्य सरकार को और विपक्ष के जितने भी राजनीतिक दल को धन्यवाद देती हूं । आपने आरक्षण बढ़ाया है पहले 58 था और अब 76 प्रतिशत हो गया है।आज अधिकारी छुट्टी में है और इस पर सोमवार तक मैं साइन कर दूंगी। राज्यपाल ने कहा कि नोटिफिकेशन जारी होते ही सारी चीजें शुरू हो जाएगी। जहां-जहां आरक्षण की वजह से मामला रुका हुआ है वहां काम शुरू हो जायेगा। सारी प्रक्रिया विधेयक पास होने के बाद नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सिग्नेचर हो जाएगा।

Back to top button